वीमेंस कॉलेज: क्विज प्रतियोगिता के माध्यम से छात्राओं ने समझा पर्यावरण का महत्व

0
Participants during online quiz competition organized by Patna Women's College on Saturday

पटना : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पटना विमेंस कॉलेज के जनसंचार विभाग द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। विभागाध्यक्ष मिनती चक्लानाविस ने छात्राओं को पर्यावरण के प्रति संवेदनशील हो, उसके संरक्षण के प्रति अपनी जिम्मेवारी को समझाया।

इस प्रतियोगिता के क्विज मास्टर और फैकल्टी प्रशांत रवि ने पर्यावरण शब्द के व्याकरण विस्तार एवं उसके अर्थ को समझाया। इस क्विज प्रतियोगिता में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय वर्ष की छात्राओं ने भाग लिया। क्विज का संचालन विभाग के फैकल्टी प्रशांत रवि एवं विकास मिश्र, समय संचालन फैकल्टी दिव्या गौतम और अंकिता ने की। वहीं ज्यूरी के रूप में मिनती चल्कनाविस, अजय कुमार झा और रोमा कुमार ने विजेताओं का चयन किया।

क्विज के प्रश्नों का चयन विभाग के शिक्षकों के द्वारा किया गया था, जिसमें क्षेत्रीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय पर्यावरण विषयक सवाल रखे गए, जिसका मूल उद्देश्य छात्राओं को इन पहलुओं से अवगत कराने के साथ उन्हें पर्यावरण के प्रति अपनी महती भूमिका का एहसास भी करना था। तीन घंटे तक चले इस क्विज प्रतियोगिय में कुल 90 सवाल पूछे गए और हर सत्र से तीन विजेता का चयन उनकी समय सीमा और सही जवाब के आधार पर किया गया। इस कार्यक्रम के अंत में सभी छात्राओं ने शपथ ली कि वे अपने जन्मदिन के अवसर पर एक पौधा लगाएंगी, जिससे हरित आवरण का निर्माण हो। साथ ही संकल्प लिया कि अपने आसपास को साफ़ और स्वक्छ रखने की दिशा में नयी पहल करते हुए घर से झोला/कैरीबैग लेकर ही बाज़ार जायेंगी, जिससे कम से कम पॉलिथीन का प्रयोग हो।

swatva

Leave a Reply