दूरदर्शन दिवस के अवसर पर PWC में वेबिनार का आयोजन, तकीनीकी चुनौतियों पर हुई विस्तार से चर्चा

0

पटना : पटना विमेंस कॉलेज के कम्युनिकेटिव इंग्लिश एवं मीडिया स्टडीज विभाग के द्वारा बुधवार को दूरदर्शन दिवस के अवसर पर वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में प्रथम, तृतीय एवं पंचम सेमेस्टर के छात्राओं ने हिस्सा लिया।

वहीं, इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए विभागाध्यक्षा तौसीफ हसन ने दूरदर्शन की आमजीवन में महत्व को बताया और बीते दिनों को याद कर उस दौर के अनुभवों को साझा किया। इसके साथ ही विभाग के विडियो प्रभाग के प्राध्यापक, पूर्व में दूरदर्शन पटना केंद्र में कार्य कर चुके अजय कुमार झा ने इस केंद्र में अपनी कार्यों व उस वक़्त की तकीनीकी चुनौतियों पर विस्तार से चर्चा की।

अजय कुमार ने बताया की कैसे आज के दौर में जो एडिटिंग मिनटों में संभव है वो उस ज़माने में घंटों में हुआ करता था। दूरदर्शन की ९० के दशक की कामों और उसकी उपलब्धियों को भी बताया।

इसके साथ ही विभाग के फोटोग्राफी प्राध्यापक प्रशांत रवि ने उस ज़माने के कुछ नामचीन हस्तियों के बारे में बताया जो दूरदर्शन पर समाचार वाचक से लेकर खेल कार्यक्रमों के प्रस्तोता थे। उनके उच्चारण और भाषा शैली के बारें में भी विस्तार से बताया।

वहीं दूरदर्शन पटना से जुड़े कार्यक्रम प्रस्तोता प्रशांत रंजन ने छात्राओं को प्रसार भारती में अपना भविष्य कैसे बनायें या किस तरह से वे पढ़ाई के दौरान इससे जुड़कर अपना कैरियर बना सकते हैं, इसपर चर्चा की। उन्होंने पूर्णकालिक व् अंशकालिक रूप में उपलब्ध अवसरों के बारें में भी छात्राओं को बताया।

कार्यक्रम में संकाय के प्राध्यापक आश्रिता, रुना, अमिताभ रंजन, प्रशांत रवि और अजय झा ने भी भाग लिया। कार्यक्रम संचालन ख़ुशी शर्मा और धन्यवाद ज्ञापन नंदिका अरोरा ने किया।

swatva

Leave a Reply