30 C
Patna
Monday, July 22, 2019
Home Featured शिक्षको की बम्पर बहाली, 40 हजार पदों के लिए 27 अगस्त से आवेदन

शिक्षको की बम्पर बहाली, 40 हजार पदों के लिए 27 अगस्त से आवेदन

0
शिक्षको की बम्पर बहाली, 40 हजार पदों के लिए 27 अगस्त से आवेदन

पटना : बिहार में शिक्षक बनने की इच्छा रखनेवाले युवक-युवतियों के लिए खुशखबरी है। बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सोमवार को छठे चरण के अंतर्गत होनेवाली शिक्षको के नियोजन का शिड्यूल जारी कर दिया है। मालूम हो की इस दिशा में गत जून को मुख्यमंत्री ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में शिक्षको के नियोजन का निर्देश दिया था। छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया विधानमंडल के मानसून सत्र की समाप्ति के तुरंत बाद यानि की 29 जुलाई से माध्यमिक (हाईस्कूल) व उच्च माध्यमिक (प्लसटू) में शिक्षको की 35 से 40 हजार रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू होगी।

सोमवार को शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने अधिसूचना जारी की जिसके अनुसार 29 जुलाई तक सभी जिलों से रिक्त पदों की संख्या मांगी गई है। इस नियोजन प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थी 27 अगस्त से 26 सितम्बर तक आवेदन कर सकते है। सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद 29 नवम्बर को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

वर्ष 2012 में आयोजित हुई राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) में सफल अभ्यर्थी भी इस नियोजन में शामिल होंगे। आपको बता दे की 2012 की (एसटीईटी) की वैधता इसी वर्ष जून में समाप्त हो गई थी जिसकी वैधता वर्ष 2021 तक बढ़ा दी गई है। इस नियोजन में महिलाओ को राज्य सरकार द्वारा मिलने वाला 35 प्रतिशत आरक्षण का लाभ भी मिलेगा।

नियोजन के लिए न्यूनतम अहर्ता

हाईस्कूल में नियोजन के लिए अभ्यर्थी को स्नातक, बीएड के साथ एसटीईटी पास होना चाहिए, प्लसटू के लिए अभ्यर्थी को स्नातकोत्तर, बीएड के साथ एसटीईटी पास होना चाहिए।

संगीत, नृत्य, ललितकला, कम्प्यूटर और शारीरिक शिक्षकों की भी होगी नियुक्ति

चौथे व पांचवे चरण के बाद भी 1,000 पदों में खाली रह गए कम्प्यूटर शिक्षको की भी नियुक्ति की जाएगी साथ ही संगीत, ललितकला और नृत्य के लिए भी शिक्षको की नियुक्ति की जाएगी।

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

%d bloggers like this: