समय पर कराएं छात्रसंघों का चुनाव : राज्यपाल

0

पटना : बिहार के राज्यपाल एवं विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति फागु चौहान ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ बैठक की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को किसी भी सूरत में जून 2020 के पूर्व सभी लंबित परीक्षाएं करा लेने का निर्देश दिया। राज्यपाल ने सभी विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों में यूजीसी के प्रावधानों के अनुसार शिक्षक के प्रति दिन 5 घंटे की उपस्थिति अनिवार्य करने एवं नैक प्रयत्न का काम पूरा करने का सख्त निर्देश जारी किया।

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में होने वाले शोधकार्यों की गुणवत्ता बनाये रखने के प्रयास और तेज किये जाएं । विश्वविद्यालयों में शैक्षणिक माहौल बनाने एवं वहां के गतिविधियों का डिजिटलीकरण भी तेज करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जयप्रकाश विश्वविद्यालाय गाँधी दर्शन पर अंतर विश्वविद्यालय क्विज प्रतियोगता का आयोजन करें। वहीँ बी आर ए बिहार विश्वविद्यालय को भी इसी विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता करने का निर्देश दिया गया है। वहीँ वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा को उच्च शिक्षा के विकास पर राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस कराने का दायित्व दिया गया है।

वहीँ पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय को नई शिक्षा नीति पर राष्ट्रीय सेमिनार एवं मुंगेर विश्वविद्यालय को विज्ञान दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित कराने का निर्देश दिया गया है। राज्यपाल ने विश्वविद्यालयों को समय पर छात्रसंघ चुनाव कराने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply