जेईई मेन के लिए इस दिन से करें रजिस्ट्रेशन

0

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित जेईई मेन परीक्षा के रजिस्ट्रेशन की शुरुआत 7 फरवरी से होगी। अप्रैल 2020 में होनी वाले परिक्षा के लिए छात्र 7 फरवरी से 7 मार्च के बीच रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जो छात्र इस समय 12वीं में हैं या जिन्होंने 12वीं की परीक्षा साल 2018 या 2019 में पास की है वे इस परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। जिन छात्रों ने जनवरी में आयोजित की गई जेईई मेन की परीक्षा दी थी वे भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। उसके बाद उनके द्वारा जिस परीक्षा में ज्यादा स्कोर किया जाएगा उस स्कोर को ही रैंकिंग के लिए गिना जाएगा।

बता दें कि साल की दूसरी जेईई मेन परीक्षा 3 से 9 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी। तथा ऑल इंडिया रैंक दूसरी जेईई मेन परीक्षा के रिजल्ट के बाद जारी की जाएगी। जेईई मेन की दूसरी परीक्षा का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी किया जाएगा। बता दें कि जनवरी महीने में आयोजित की गई परीक्षा में 11 लाख छात्रों के रिजल्ट परीक्षा आयोजित किए जाने के एक हफ्ते में ही जारी कर दिए गए थे।

ऑल इंडिया रैंक के आधार पर शीर्ष 2,24,000 छात्र जेईई एडवांस की परीक्षा दे सकेंगे। जिसके आधार पर छात्रों को आईआईटी में एडमिशन मिलेगा। मई के महीने में जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होंगे तथा जेईई एडवांस की परीक्षा 17 मई को आयोजित की जाएगी।

Leave a Reply