इंटर परीक्षा 1 फरवरी से और 6 दिन पहले ही भेज दिया पेपर, लीक की आशंका

0

पटना : बिहार में इंटर की परीक्षा छह दिन बाद 1 फरवरी से शुरू होने वाली है। लेकिन जमुई में शिक्षा विभाग की लापरवाही से इस परीक्षा का पेपर लीक हो जाने की आशंका है। जानकारी के अनुसार जमुई में प्रश्नपत्रों को कोषागार में जमा करने की जगह उन्हें 25 परीक्षा केंद्र पर 6 दिन पहले ही भेज दिया गया। परीक्षा केंद्रों में भी कुछ तो ऐसे हैं जो सेंटर के तौर पर लिस्टेड नहीं हैं। अब डीएम ने इस लापरवाही और पेपर लीक की संभावना की जांच का आदेश दिया है जिससे हड़कंप मचा हुआ है।

जमुई में शिक्षा विभाग की लापरवाही

इंटर परीक्षा शुरू होने के छह दिन पूर्व ही पेपर परीक्षा केंद्रों पर पहुंचाने में प्राथमिक तौर पर जिला शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। कहा जा रहा कि एक दिन पहले ही जमुई के लिए इंटर बोर्ड से प्रश्नपत्र भेजे गए थे। लेकिन जिला शिक्षा विभाग ने इन प्रश्नपत्रों को कॉपी समझ लिया और उसे जिले के 25 केंद्रों पर भेज दिया। प्रश्नपत्रों के केंद्रों पर पहुंचते ही वहां केंद्राधीक्षक का माथा ठनका। तब कुछ केंद्राधीक्षकों ने जिला प्रशासन को सूचना दी।

swatva

डीएम ने दिया जांच का आदेश

मीडिया को भी प्रश्नपत्र पहुंचने की जानकारी मिली जिसके बाद हड़कंप मच गया। शिक्षा विभाग की गलती के कारण प्रश्नपत्र कोषागार के बदले 25 केंद्रों में पहुंचे हैं। इनके लीक होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा रहा। डीएम ने जांच कराने के बाद कार्यवाही करने की बात कही है।

Leave a Reply