Home बिहार अपडेट विद्या भारती के विद्यालयों में होगा समर कैंप का आयोजन- प्रकाशचंद्र जायसवाल

विद्या भारती के विद्यालयों में होगा समर कैंप का आयोजन- प्रकाशचंद्र जायसवाल

0

मुंगेर : सत्र 2021-22 में ग्रीष्मावकाश के दौरान विद्या भारती के विद्यालयों में पढ़ रहे छात्रों के व्यक्तित्व विकास हेतु 14 जून से 19 जून तक समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस तरह के कार्यक्रम से छात्रों के सर्वांगीण विकास में मदद मिलता है। वर्तमान समय में भैया-बहन अपनी सुरक्षा के साथ समाज को सुरक्षित कैसे रखेंगे ऐसे विचारों को इस कैंप में उन्हें बताया जाएगा।

लॉकडाउन में जहां बच्चे शिक्षा एवं आनंदमय जीवन व्यतीत करने से वंचित हो रहे हैं वहां यह कार्यक्रम अत्यंत ही प्रभावी होगा। ये बातें विद्या भारती दक्षिण बिहार के प्रांत प्रचार विभाग के ऑनलाइन बैठक को संबोधित करते हुए भारती शिक्षा समिति, बिहार के प्रदेश सचिव प्रकाशचंद्र जायसवाल ने कही।

उन्होंने कहा कि यह समर कैंप दक्षिण बिहार के चार स्थानों से आयोजित किए जाएंगे जिसमें 17 जिलों के सरस्वती शिशु/विद्या मंदिरों में पढ़ने वाले शिशु वर्ग, बाल वर्ग, किशोर वर्ग एवं तरुण वर्ग के भैया-बहन भाग लेंगे। 6 दिनों के इस कैंप में व्यक्तित्व विकास के कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम हेतु निःशुल्क ऑनलाइन पंजीयन 6 जून से 11 जून तक होगा। इस कार्यक्रम में प्रत्येक आयु वर्ग के भैया-बहनों के लिए विषय विशेषज्ञों के निर्देशन में अलग-अलग विषय का प्रशिक्षण चलना है जिसमें भाग लेकर भैया बहन ग्रीष्मावकाश का आनंद उठा सकते हैं।

मौके पर उपस्थित भारती शिक्षा समिति, बिहार के प्रांत प्रचार संयोजक राकेश नारायण अम्बष्ठ ने बताया कि इस समर कैम्प का संचालन चार स्थानों- सरस्वती विद्या मंदिर पुरानीगंज मुंगेर, आनन्दराम सरस्वती विद्या मंदिर भागलपुर, गोरक्षणी सरस्वती विद्या मंदिर राजगीर एवं केशव सरस्वती विद्या मंदिर पटना से संचालित होगा जिससे छात्रों के मन की शक्ति, बुद्धि का विस्तार, मानसिक जागृति का विकास एवं पवित्र चरित्र का निर्माण होगा।

बैठक को संबोधित करते हुए प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ अंजनी कुमार सुमन ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता होता है। लॉकडाउन के इस समय में छात्र आपसे दूर हैं किन्तु इस प्रकार का कार्यक्रम कर जब आप उनको प्रोत्साहन देंगे तो छात्रों के अन्दर एक नया उमंग एवं उत्साह होगा और छात्र आपके निर्देशन में आगे बढेंगे।

अतिथि परिचय कराते हुए प्रांतीय सोशल मीडिया प्रमुख संतोष कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा दिए गए गाइडलाइन का पालन करते हुए हम सभी वैक्सिनेसन करा लें तथा अभिभावक और समाज के लोगों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे इस महामारी से निजात मिल सके।

इस अवसर पर प्रांतीय संवाददाता मनोज कुमार, क्षेत्रीय प्रचार सहप्रमुख सुमन कुमार चैधरी, प्रांतीय प्रचार सहप्रमुख शशि भूषण मिश्र, पंकज उपाध्याय, गिरीश कुमार, दीपक कुमार झा, दीपक कुमार सिन्हा एवं दक्षिण बिहार के सभी प्रचार प्रमुख उपस्थित थे।

संतोष कुमार

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: