ए एन कॉलेज में फैकल्टी व स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम शुरू

0

पटना: ए एन कॉलेज आइक्यूएसी के तत्वाधान में पंद्रह दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम तथा दस दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम का उद्घाटन आज शुक्रवार को किया गया। ए एन कॉलेज आइक्यूएसी के द्वारा आयोजित यह एफडीपी 25 जून से शुरू होकर 09 जुलाई तक संचालित किया जाएगा। इस फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रतिभागियों को पाइथन प्रोग्रामिंग के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

वहीं दस दिवसीय स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम 26 जून से 05 जुलाई तक संचालित होगा। स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम में छात्रों को इंस्ट्रूमेंटेशन विषय पर प्रशिक्षण दिया जाएगा। समारोह का उद्घाटन करते हुए महाविद्यालय के प्रधानाचार्य प्रोफेसर एसपी शाही ने कहा कि वर्तमान परिस्थिति में महाविद्यालय निरंतर शिक्षकों एवं छात्रों के लिए कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। इसके पहले तीन फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किए जा चुके हैं। विभिन्न विषयों पर वेबीनार का भी आयोजन हो रहा है। आने वाले समय में महाविद्यालय के द्वारा छात्रों पर केंद्रित अन्य कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

महाविद्यालय के आइक्यूएसी समन्वयक डॉ अरुण कुमार ने प्रतिभागियों को पाइथन तथा इंस्ट्रूमेंटेशन के बारे में विस्तार से बताया। पाइथन प्रोग्रामिंग के बारे में बताते हुए डॉक्टर अरुण कुमार ने कहा कि यह एक उच्चस्तरीय प्रोग्रामिंग भाषा है जो इंटरएक्टिव, ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड है तथा यह मल्टीपल प्रोग्रामिंग परदिग्मस को सपोर्ट करता है।

इस प्रोग्रामिंग भाषा को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसमें लिखा गया कोड आसानी से पढ़ा और समझा जा सके। इस अवसर पर फैकेल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम की कोऑर्डिनेटर डॉक्टर सीमा शर्मा, कन्वेनर प्रो. तृप्ति गंगवार ने भी प्रतिभागियों को संबोधित किया।

स्टूडेंट डेवलपमेंट प्रोग्राम की कोऑर्डिनेटर प्रोफेसर प्रीति सिंहा ने प्रतिभागियों को 10 दिनों तक चलने वाले कार्यक्रम के बारे में विस्तार से बताया। कार्यक्रम का संचालन आइक्यूएसी की ज्वाइंट कोऑर्डिनेटर डॉ रत्ना अमृत ने किया। धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर तृप्ति गंगवार ने किया। इस अवसर पर आयोजन समिति के प्रोफेसर अजय कुमार, डॉ नूपुर बोस, ज्योतिष कुमार, अभिषेक दत्त, निशा कुमारी समेत कई अन्य शिक्षक तथा विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रतिभागी सम्मिलित हुए।

swatva

Leave a Reply