बिहार के युवाओं के लिए सुनहरा अवसर, सीएसबीसी ने 551 पदों पर निकाली बहाली

0

पटना : इस कोरोना काल में बिहार के युवा वर्ग के लिए एक खुशखबरी निकल कर सामने आ रही है। सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल यानी सीएसबीसी बिहार पुलिस में भर्ती होने का सुनहरा मौका दे रहा है। सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड आफ कांस्टेबल ने इसके लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे गए हैं।ये भर्तियां सिपाही की पोस्ट के लिए निकाली गईं हैं। इसमें उम्मीदवार बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 3 अगस्त 2020 तय की गई है। बिहार पुलिस में 551 पदों के लिए सिपाही भर्ती की जा रही है। महिला और पुरुष कोई भी इन पदों के लिए आवेदन कर सकता है।

12वीं पास विद्यार्थी कर सकते हैं आवेदन

भारत में किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास करने वाले इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल और अधिकतक 25 साल होनी चाहिए। होमगार्ड पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 24 साल और अधिकतम 50 साल होनी चाहिए। इसके लिए आवेदन शुरू होने की तिथि तीन जुलाई, 2020 रखी गयी है और आवेदन की अंतिम आखिरी तारीख 3 अगस्त, 2020 रखी गयी है। इसमें होम गार्ड के लिए 301 पद और फ्रेशर्स के लिए 250 पद है। वहीं सैलरी : 5200 से 20,200 तक + ग्रेड पे Rs 2000/- रखी गयी है।

इसके आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को एप्लीकेशन फीस के तौर पर 450 रुपये देने होंगे, जबकि एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को 112 रुपये बतौर एप्लीकेशन फीस देने होंगे। सिपाही भर्ती संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार बिहार पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

swatva

Leave a Reply