जानिए सुन्नी वक्फ बोर्ड को कहां मिला पांच एकड़ जमीन

0

9 नवम्बर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड को पांच एकड़ जमीन देने का ऐलान हो गया है। सुन्नी वक्फ बोर्ड को सुप्रीमकोर्ट के निर्णय के तहत केंद्र की सहमति पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड को 5 एकड़ जमीन दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है। ये जमीन जिला मुख्यालय से 18 किमी दूर सोहावल के रौनाही में दी गई है। तथा यह जगह पंचकोसी परिक्रमा के परिधि से बाहर है।

ज्ञात हो कि सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में कहा था कि अयोध्या में विवादित जमीन पर राम मंदिर का निर्माण किया जाए। तथा इसके लिए केंद्र सरकार की देख-रेख में ट्रस्ट बने और मंदिर बनाने की ज़िम्मेदारी ट्रस्ट को दी जाए। और मुस्लिमों को 5 एकड़ जमीन दे। मुस्लिम बहुल इलाका रौनाही में सुन्नी वक्फ बोर्ड इस जमीन का इस्तेमाल किसी भी रूप में कर सकती है।

अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए आज बुधवार को संसद में पीएम मोदी ने ट्रस्ट का ऐलान कर दिया। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार केंद्रीय कैबिनेट ने राम मंदिर ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दे दी है। लोकसभा में राम मंदिर ट्रस्ट बनाने का ऐलान करते हुए पीएम ने कहा कि इस ट्रस्ट का नाम ‘श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र’ रखा गया है। इसके साथ ही अयोध्या में सरकार द्वारा कब्जाई गई 67 एकड़ जमीन को भी ट्रस्ट को देने की बात कही गई है।

Leave a Reply