गांव—गांव जाकर लोगों को गंगा के प्रति जागरुक करेंगे कार्यकर्ता

0

पटना : पटना स्थित संघ कार्यालय (विजय निकेतन,राजेंद्र नगर)गंगा समग्र की प्रांतीय टोली की बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में मुख्य रूप से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र (बिहार झारखंड) कार्यवाह व गंगा समग्र के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. मोहन सिंह जी उपस्थित थे। बैठक की अध्यक्षता प्रांत संयोजक शंभू नाथ पांडे ने की।

विदित हो कि कुछ दिनों पूर्व प्रयागराज संगम तट पर गंगा समग्र के कार्यकर्ता संगम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉक्टर मोहन भागवत का आशीर्वचन गंगा समग्र के कार्यकर्ताओं को मिला था। यह बैठक गंगा के तटवर्ती सात जिलों के नगरों खंडो और घाटों की समिति के साथ सभी कार्यकर्ताओं को अपने अपने क्षेत्र में प्रवास करने का निर्देश डॉ सिंह ने दिया डॉ सिंह ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए गंगा समग्र के अलावा अन्य जो भी संगठन गंगा पर काम कर रहे हैं,गंगा की अविरलता, निर्मलता और स्वच्छता पर जो काम कर रहे हैं उनके सहयोगी बनकर काम करने का निर्देश दिया।

प्रत्येक कार्यकर्ता को विभिन्न आयामों जैसे घाट स्वच्छता,वृक्षारोपण,जैविक खेती,गंगा आरती,तालाब,चिकित्सा अपने क्षेत्र में लेकर के शुरू करने का प्रयास करना चाहिए। जनता को साथ लेकर जनजागरण करना चाहिए। जनता को जागरूक और सजग रहना चाहिए। माँ गंगा का हिन्दू समाज की आस्था और संस्कृति की परिचायक है। पांडे ने बताया आगामी दिनों गंगा समग्र के सभी कार्यकर्ता जनता के बीच जाकर उन्हें जागरूक कर गंगा और उसकी महता को बता कर सजग रहने का संकल्प दिलाने का काम करेंगे।सभी जिलों में समिति का गठन हो गया है। गंगा समग्र सबसे निचली इकाई ग्राम और घाटों को केंद्रित कर काम करेगी। बैठक में मुख्य रूप से बजरंगी तिवारी,शालिनी वैश्यनकार, श्वेता सिंह,प्रवीण सिंह आदि कार्यकर्ता उपस्तिथ रहे।

swatva

Leave a Reply