उपराष्ट्रपति ने की स्‍वदेशी मोबाइल ऐप ‘एलीमेंट्स’ की शुरूआत कहा भारत को जोशपूर्ण युवा विचारकों की आवश्‍यकता

0

नई दिल्ली : भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भारत का पहला सोशल मीडिया एप एलिमेंट्स लॉन्च कर दिया है। यूजर्स को इस एप में चैटिंग करने के साथ ई-कॉमर्स की सेवाएं मिलेंगी। इसके अलावा इस एप में यूजर्स के डाटा को सुरक्षित रखने के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, यह एप गूगल प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर पर उपलब्ध है।

8 भाषाओं को सपोर्ट करता है यह एप

मालूम हो कि इस एप को आईटी प्रोफेशनल ने तैयार किया है। यह एप 8 भाषाओं को सपोर्ट करता है और यूजर्स इसे फेसबुक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को जल्द ही इस एप में वीडियो और ऑडियो कॉलिंग की सुविधा मिलेगी।उपराष्ट्रपति निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एलीमेंट्स मोबाइल ऐप के वर्चुअल लॉन्च पर बोलते हुए, उपराष्ट्रपति ने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत अभियान का उद्देश्य आधुनिक प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके, मानव संसाधन को समृद्ध करके, और मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बनाकर बुनियादी ढांचे को मजबूत करके देश की आर्थिक क्षमता को बढ़ाना और बहुत बड़ा परिवर्तन करना है।

भारत को जोशपूर्ण युवा विचारकों की आवश्‍यकता

स्वदेशी ऐप एलीमेंट्स बनाने में एक हजार से अधिक आईटी पेशेवरों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि नये भारत को जोशपूर्ण युवा विचारकों की आवश्‍यकता है जो प्रयोग और खोज करने के इच्छुक हैं। नायडू ने जोर देकर कहा, “हमें सिर्फ नकल नहीं करनी चाहिए। नवाचार 21वीं सदी का प्रहरी है। हमारे पास सफलता के लिए सभी चीजें हैं। हमारे पास पथ प्रदर्शक हैं जिन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में वैश्विक ब्रांडों का निर्माण किया है।

आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक, श्री श्री रविशंकर , जीएमआर ग्रुप के अध्यक्ष, ग्रांधी मल्लिकार्जुन राव, योग गुरु, बाबा रामदेव, रामोजी ग्रुप के अध्यक्ष, चौ. रामोजी राव, सुमेरु सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के अध्‍यक्ष, ए एल राव और अन्य गणमान्य व्यक्ति वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऐप लॉन्च में शामिल हुए।

swatva

Leave a Reply