22 से 27 तक पुलिस सप्ताह, यह होगी कार्यक्रम की रूपरेखा

0

पटना : बिहार पुलिस सप्ताह की शुरुआत 22 फरवरी से हो रही है। इस कार्यक्रम की शुरुआत 1958 में किया गया था। इसको लेकर कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गई है। इस बार के पुलिस सप्ताह में आमलोगों को भी शामिल होने का मौका मिलेगा। 22 को वेटनरी कॉलेज ग्राउंड में पुलिस का अश्वारोही दस्ता अपनी सबसे बेहतर घोड़ी रजनी और रानी को मैदान में उतारेगा।

वहीं इसको लेकर एडीजी लॉ एंड आर्डर अमित कुमार ने कहा कि पुलिस सप्ताह के अंतर्गत नए कानूनों से पुलिस पदाधिकारियों को अवगत कराना होता है। देश विदेश में पुलिस प्रयोग की भी समीक्षा होगी। इसके साथ ही एडीजी सीआईडी विनय कुमार ने कहा कि बिहार पुलिस सप्ताह कार्यक्रम के दौरान पुलिस पदाधिकारियों को इन्वेस्टिगेशन को नई तकनीक की जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही पुलिस के लिए जनसंवाद कैसे जरूरी होता है ये भी बताया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमलोगों ने 9 मामलों के एक्सपर्ट्स को आमंत्रित किया है। कोविड संक्रमण को देखते हुए इंडोर कार्यक्रम में 50 फीसदी लोगो को बुलाया जाएगा।

इसके साथ ही पुलिस सप्ताह में जिन सब्जेक्ट्स पर चर्चा होगी उनमें सायबर क्राइम ,eou ,पुलिस वेलफेयर, टेरोरिज्म ,महिला पुलिसकर्मियों का किस क्षेत्र में इस्तेमाल हो, वर्क लाइफ विथ बैलेंस, डिजिटल एविडेंस का इस्तेमाल ,के साथ ही क्रिमिनल जस्टिस सिस्टम के बीच सामंजस्य कैसे बैठाया जाए इसको लेकर भी चर्चा किया जाएगा।

इस कार्यक्रम का उद्घाटन अपर मुख्य सचिव अमीर सुब्हानी करेंगे। इस बार बिहार पुलिस सप्ताह के दौरान इंडोर कार्यक्रम और आउटडोर कार्यक्रम होंगे।इसकी शुरुआत 22 तारीख को घुड़सवारों के कार्यक्रम से किया जाएगा और समापन 27 तारीख को सेरेमोनियल परेड से होगा। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों की दौर भी होगी। वहीँ इस कार्यक्रम को जिला स्तर पर एसपी कराएंगे।

कब और कितने बजे होंगे आउटडोर कार्यक्रम

22 फरवरी : शाम चार से पांच बजे घुड़सवारी

25 फरवरी : सुबह के सात बजे रन फॉर हेल्थ

26 फरवरी : शाम 3:30 से 4:30 बजे बैंड शो

27 फरवरी : सेरेमोनियल परेड

swatva

Leave a Reply