अंत्योदय के सिद्धांत पर आधारित मोदी सरकार की योजनाएं हमारे समाज के हर क्षेत्र को सशक्त बना रही हैं : अरविन्द सिंह

0

पटना : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता अरविन्द कुमार सिंह ने कहा है कि ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ और अंत्योदय के सिद्धांत पर आधारित मोदी सरकार की योजनाएं हमारे समाज के हर क्षेत्र को सशक्त बना रही हैं।

विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान

वहीं, दूसरी ओर देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नए मुकाम हासिल कर रहा विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान। देश की 70% योग्य आबादी को लगाई गई कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज।

COVID के बाद के निर्यात में सुधार

अरविन्द ने कहा है कि भारत COVID के बाद के निर्यात में एक मजबूत सुधार दिखा रहा है।पण्य निर्यात और गैर-पेट्रोलियम निर्यात में क्रमशः २१% और १८% सालाना वृद्धि देखी गई है।

अटल पेंशन योजना 3.32 करोड़ से अधिक लाभार्थी

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में 10.81 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हुए है। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना 24.57 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हुए है। अटल पेंशन योजना 3.32 करोड़ से अधिक लाभार्थी पंजीकृत हुए है।

जन औषधि केंद्र 3803 से अधिक कार्यात्मक

गरीबों को सस्ती इलाज और दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए रात दिन प्रयत्नशील है, मोदी सरकार जन औषधि केंद्र 3803 से अधिक कार्यात्मक है। आयुष्मान भारत 2.18 करोड़ से अधिक लाभार्थी है। 22.91 करोड़ से अधिक के सॉइल हेल्थ कार्ड्स वितरित हुए है।

भारतनेट 1.7 लाख से अधिक ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी

सिंह ने कहा है कि ग्रामीण डिजिटल क्षेत्र को बढ़ावा देते हुए मोदी सरकार ने भारतनेट 1.7 लाख से अधिक ग्राम पंचायतें ऑप्टिकल फाइबर से जुड़ी है। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी से 1.13 करोड़ से अधिक किफायती आवास शहरी गरीबों के लिए स्वीकृत किए है।

8.27 करोड़ ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल

प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना से 27.74 लाख से अधिक के 10,000 रुपये के ऋण के लिए आवेदन स्वीकृत हुए है। जल जीवन मिशन से 8.27 करोड़ ग्रामीण परिवारों को स्वच्छ पेयजल कनेक्शन प्रदान किया गया है।

 

 

swatva

Leave a Reply