मांझी ने राज्यसभा में की सीट की मांग, कहा – बिहार हो या दिल्ली मिलनी चाहिए सीट

0
nitish kumar & jitanram manjhi

पटना : बिहार की पांच सीटों पर जल्द ही राज्यसभा का चुनाव होना है। इसको लेकर तिथि का निर्धारण हो गया है। वहीं, इन पांच सीटों में से 3 सीट एनडीए के खाते में हैं, तो बाकी के दो सीट महागठबंधन के खाते में है। इन पांच सीटों में जीत और हार की बात करें तो इस चुनाव में सभी दलों के उम्मीदवार जीत हासिल करते हुए नजर आ रहे हैं। इसी बीच बिहार एनडीए में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने भी अपनी पार्टी के लिए 1 सीट की मांग कर दी है।

जीतन राम मांझी ने कहा है कि,राज्यसभा हो या फिर बिहार के विधान परिषद हो, इसमें एक सीट ‘हम’ को मिलनी चाहिए। वहीं उन्होंने वरिष्ठ सामाजवादी शरद यादव को भी राज्यसभा भेजने के लिए वकालत की। उन्होंने कहा कि शरद यादव राजनीति में एक धरोहर है, इसलिए उन्हें राज्यसभा भेजा जाना चाहिए।

swatva

इधर, इसके पहले एक सीटों पर हो रहे उपचुनाव को लेकर जदयू ने अनिल हेगड़े को उम्मीदवार बनाया है। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह की ओर से उनके नाम का आधिकारिक ऐलान किया। राज्यसभा का उपचुनाव 30 मई को होगा। इसको लेकर नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं, लेकिन चार दिन बीत जाने पर भी अब तक कोई नामांकन नहीं हुआ है।

इधर, राज्यसभा चुनाव को लेकर भी तिथि का निर्धारण हो गया है।राज्य सभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को मतदान होना है।इस बार 15 राज्यों के 57 सदस्य जून और अगस्त के बीच सेवानिवृत्त हो रहे हैं। सीटों को सबसे अधिक संख्या यूपी है।

Leave a Reply