मंगल पांडेय का लालू पर पलटवार, फूहड़ता से आगे नहीं सोच सकते…

1

राजद सुप्रीमो लालू यादव ने फिल्मी गाने का जिक्र करते हुए नीतीश कुमार पर ट्वीट के माध्यम से तंज कसते हुए कहा कि ‘ तेरे दर पर सनम चले आये तू ना आया तो हम चले आये…लालू के इस ट्वीट पर पलटवार करते हुए बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा ‘लालू जी कोर्ट द्वारा घोटाले के दोषी मान लिए गए हैं और जेल की हवा खा रहे हैं। लेकिन, प्रायश्चित करने की जगह लालू जी आशिकी फिल्म का गाना ट्वीट कर रहे है | पुहरता और हास्य व्यंग से आगे उनकी सोच पहुँचती ही नहीं।

विदित हो कि बीते मंगलवार को एकात्म मानव दर्शन, सांस्कृतिक राष्ट्रवाद एवं अंत्योदय का आख्यान गढ़ने वाले पंडित दीनदयाल उपाध्याय की आदमकद प्रतिमा का पटना के राजेंद्र नगर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनावरण किया था। 51 वर्ष पूर्व पटना आने के क्रम में ही मुगलसराय में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की हत्या कर दी गयी थी।

दीनदयाल उपाध्याय के बारे में कहा जाता है कि मनुष्य को हाड़—मांस का ढांचा भर नहीं मानते थे। बल्कि, वे मनुष्य में वे संपूर्णता में देखते थे। उनके अनुसार मनुष्य शरीर, मन, बुद्धि और आत्मा का संकुल है। मानसिक चेतना आने पर ही मानव का संपूर्ण विकास संभव है। प्रकृति और मनुष्य को अलग करके नहीं देखा जा सकता, क्योंकि मानव प्रकृति के अविभाज्य तत्व है।

1 COMMENT

Leave a Reply