जदयू के ‘ठग्स OF बिहार’ के जवाब में राजद का ‘शिकारी सरकार’

0

पटना : दिल्ली का दंगल समाप्त होते ही अब फोकस पूरी तरह बिहार पर शिफ्ट हो गया है। जदयू और राजद ने पोस्टरों के जरिये चुनावी माहौल बनाना तो पिछले कुछ महीनों से ही शुरू कर दिया था, लेकिन इस कड़ी में आज बुधवार को राजधानी पटना में जो पोस्टर लगा है उसने सबकी दिलचस्पी बढ़ा दी है। डाकबंगला चौराहा, आयकर गोलंबर समेत शहर के सभी चौक चौराहों पर लगे इस कलरफुल पोस्टर में लालू को रंगीन चश्मे में दिखाया गया है। किसी बालीवुड फिल्म के पोस्टर के अंदाज में इसपर ‘ठग्स आफ बिहार’ लिखा है।

जदयू का लालू राज पर फिल्मी अटैक

माना जा रहा कि यह पोस्टर जदयू की तरफ से लगाया गया है जिसमें लालू को लाल चस्मा पहने दिखाया गया है। पोस्टर पर फिल्म का रील बना हुआ है जिसमें कई तस्वीरें हैं। इन तस्वीरों के माध्यम से लालू राज को दर्शाया गया है। पोस्टर में यह दिखाने की कोशिश की गई है कि लालू राज में अपराध चरम पर था और राजद कार्यकर्ता गुंडागर्दी करते हैं। पोस्टर पर सबसे नीचे लिखा गया है ‘जरा याद करो वो कहानी पुरानी’।

Image result for जदयू और राजद ने पोस्टरों

राजद ने बढ़ते अपराध को बनाया थीम

जवाब में राजद ने भी पोस्टर लगाया जिसमें बिहार में बढ़े अपराध को दिखाया गया है। पोस्टर पर लिखा है ‘लहूलुहान हुआ बिहार, शिकारी है सरकार’। राजद के पोस्टर में बिहार के नक्शे को एक दर्जन से अधिक तीर (जदयू का चुनाव चिह्न) से जख्मी दिखाया गया है। पोस्टर के माध्यम से राजद ने भ्रष्टाचार, घोटाला, बेरोजगारी, अशिक्षा, जर्जर कानून व्यवस्था और ठप्प विकास के मुद्दे को भी उठाया है।

जदयू—राजद नेताओं का वार—पलटवार

पोस्टरों के बारे दोनों दलों के नेताओं ने एकदूसरे के शासन की हकीकत बताने वाला कहा। जदयू नेता और मंत्री नीरज कुमार ने बताया कि पोस्टर किसने लगाया है, ये तो पता नहीं, लेकिन पोस्टर में जिस भावना का प्रकटीकरण किया गया है वो लालू प्रसाद के शासनकाल का सच है।

उधर आरजेडी नेता शिवचंद्र राम ने कहा कि लालू जी के शासन को बुरा कहने से पहले नीतीश को अपना दामन झांकना चाहिए। बिहार का जो हाल बना रखा है, 15 साल से शासन कर रहे हैं और ठग लालू को कह रहे हैं। विकास नाम की कोई चीज नहीं बची है बिहार में। बहरहाल, इसे चुनावी तैयारी या आप जो भी कह लें, लेकिन ये मजेदार पोस्टर लोगों का ध्यान बरबस अपनी ओर खींच रहे हैं।

Leave a Reply