हंगामे के बीच राज्यपाल ने नीतीश सरकार के कार्यों को सराहा

0

पटना : 17 वीं विधानसभा के गठन और स्पीकर का चुनाव संपन्न होने के बाद विधानमंडल के दोनों सदनों की बैठकें हो रही है। बिहार विधानसभा के पांच दिनों के शीतकालीन सत्र का आज चौथा दिन है। इस बीच आज राज्यपाल फागू चौहान संयुक्त सदन को संबोधित कर रहे हैं। वहीं विपक्षी सदस्य द्वारा इसका जमकर हंगामा किया गया।

राज्यपाल फागू चौहान जैसे ही बिहार विधानमंडल पहुंचे। सबसे पहले उनको गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। उसके बाद विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा और कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह, सीएम नीतीश कुमार ने राज्यपाल फागू चौहान का स्वागत किया। इसके बाद सेंट्रल हॉल में राज्यपाल का अभिभाषण शुरू हुआ। अभिभाषण के दौरान ही विपक्ष का हंगामा जारी करने लगे।

राज्यपाल के संयुक्त सदन के संबोधन के दौरान सदन में खूब नारा लगा भारत माता की जय के साथ लाल सलाम,जय भीम का नारा सत्ता एवं विपक्ष ने खूब लगाया।

वहीं राजपाल फागू चौहान ने कहा कि सरकार किसानों को लेकर कई काम कर रही है। कृषि रोड मैप के तहत जैविक खेती को बढ़ावा दिया जाएगा। सड़क और पुल पुलियों का जाल बिछाकर संपर्क बढ़ाया जाएगा।

इसके आगे उन्होनें कहा कि बिहार में बिजली के क्षेत्र में काफी सुधार हुआ है। हर घर तक बिजली पहुंचाई गई है। राज्य सरकार पर्यावरण संरक्षण को लेकर काम कर रही है। इसके तहत जल जीवन हरियाली मिशन के तहत काम हो रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बिहार में शराबबंदी कानून का कड़ाई से पालन किया जाएगा। दलित समाज के लिए कई योजना चलाई जा रही है। शिक्षा पर सरकार विशेष जोर हैं।

राज्य सरकार द्धारा विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही

उन्होनें कहा कि राज्य सरकार द्धारा विद्यालयों में बेहतर पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल खोले जा रहे हैं और कक्षाओं की संख्या बढ़ाई जा रही है। साथ ही साइकिल प्रोत्साहन और छात्रवृत्ति की योजना चलाई गई है।

इसके आगे उन्होनें कहा कि राज्य के सभी पंचायतों में नौवीं कक्षा तक की पढ़ाई की व्यवस्था की जा रही है। राज्य में शिक्षा के स्तर में गुणात्मक सुधार को लेकर आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य के क्षेत्रों में भी कई उल्लेखनीय काम किए गए हैं।

स्वास्थ्य में आधारभूत संरचना के विकास को लेकर काम किया जा रहा है। बिहार मुख्य रूप से कृषि प्रधान राज्य है और कृषि उत्पादन बढ़ाने को लेकर उल्लेखनीय काम किए जा रहे हैं

swatva

Leave a Reply