कुशवाहा व सहनी की एंट्री से यूं बदलेगा एनडीए का सीट शेयरिंग फॉर्मूला!

0

पटना: चुनाव आयोग द्वारा बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी गई है। लेकिन, बिहार में अभी तक यह नहीं तय हो पाया है कि कौन सा दल किस गठबंधन में रहेगा। इस क्रम में सीट शेयरिंग को लेकर एनडीए में मंथन जारी है। एनडीए यानी भाजपा, जदयू, हम व लोजपा के बीच सीटों को लेकर काफी सस्पेंस बना हुआ था। इस बीच विश्वस्त सूत्रों की मानें तो एनडीए में उपेंद्र कुशवाहा व मुकेश सहनी जल्द शामिल हो सकते हैं।

इसको लेकर पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच बात-चीत चल रही है तथा जल्द ही बिहार में NDA नए रूप में दिखने वाली है। जानकारी के मुताबिक कुशवाहा बीते दिन भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक की थी। वहीं मुकेश सहनी काफी पहले से दिल्ली में हाजिरी लगा रहे हैं। इस बीच नीतीश कुमार की सहमति मिलने के बाद अगले 72 से 96 घंटे के अंदर सीटों को लेकर जानकारी सार्वजानिक की जा सकती है।

NDA के बदले स्वरूप में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भाजपा व जदयू 100-100 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है। शेष 43 सीटों को अन्य सहयोगी दलों को दी जाएगी। जानकारी के अनुसार लोजपा को 27 से 30 सीटें दी जा सकती है। वहीं रालोसपा को 6 से 8 सीटें दी जा सकती है तथा हम को 3 से 5 और वीआईपी को 3 से 4 सीटें दी जा सकती है।

मालूम हो कि रालोसपा के एनडीए में शामिल होने को लेकर जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि यह फैसला भाजपा को करना है। सीएम नीतीश ने कहा था कि वैसे भी लोजपा, मांझी, कुशवाहा और सहनी तो भाजपा में ही थे, इसलिए किनको लाना है, किनको नहीं यह फैसला भाजपा को करना है।

swatva

Leave a Reply