गर्मी से पहले सरकार ने बढ़या महंगाई का तापमान

0

पटना : पिछ्ले कुछ दिनों में महंगाई में अधिक बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इसका सीधा साधा सा असर आम लोगों के जेब पर पड़ रहा है। इस बीच ऑयल कंपनियों ने एक बार फिर से घरेलू उपयोग में आने वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम बढ़ा दिया है। साथ ही आज से वाहनों के लिए फास्टटैग भी जरूरी कर दिया गया है।

तेल कंपनियों ने घरेलू उपयोग में आने वाले सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 50 रुपए बढ़ा दिया है। ऐसे में राजधानी पटना में घरेलू गैस के लिए उपभोक्ता को 867.50 रूपये देने होंगे। इसके साथ ही 19 किलोग्राम व्यावसायिक गैस सिलेंडर के दाम में 9.50 रुपये की कमी की गई है। पहले इसकी कीमत 1727 रुपए जो की घट कर 1717.50 रूपये हो गए हैं।

वहीं आज रात 12 बजे से देश के किसी भी टोल पर फास्टटैग को अनिवार्य कर दिया गया है। बिना फास्टटैग वाली गाड़ियों को टोल से गुजरने के लिए दोगुना टैक्स देना होगा।

जानकारी हो कि फ़ास्टैग चिप स्टीकर के रूप में गाड़ी की विंडस्क्रीन पर लगी होती है। यह स्टीकर लगी गाड़ी जैसे ही टोल-प्लाजा से होकर गुजरती है, टोल-प्लाज़ा पर लगा सेंसर इस चिप को रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन की मदद से रीड करता है और उस टोल-प्लाजा के हिसाब से तय पैसे अपने आप कट जाते हैं।

swatva

Leave a Reply