मुख्य न्यायाधीश ने किया पटना हाई कोर्ट के नए भवन का उद्घाटन

0

पटना : भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे ने पटना हाईकोर्ट के शताब्दी भवन का उद्घाटन किया। उन्होंने पट्टिका का भी अनावरण किया। जानकारी हो कि पटना हाइकोर्ट के पुराने बिल्डिंग के बगल में ही नए भवन का निर्माण किया गया है। इस उद्घाटन कार्यकर्म में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार , केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद समेत कई दिग्गज नेता मौजूद रहे।

इस उद्घाटन कार्यकर्म में भारत के मुख्य न्यायाधीश के अलावा सुप्रीम कोर्ट के 3 जज न्यायमूर्ति इंदिरा बैनर्जी, न्यायमूर्ति नवीन सिन्हा और न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता भी शामिल हुए।

जानकारी हो कि नई बिल्डिंग 116 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार हुई है। इसका निर्माण कार्य 7 सालों में पूरा हुआ है। नई बिल्डिंग में जज के लिए चेंबर तथा उनके पीए के बैठने की व्यवस्था की गई है। इससे पहले पुराने हाईकोर्ट का निर्माण 1913 में शुरू हुआ था और 3 साल बाद 1916 में बनकर तैयार हो गया था।

नए भवन के उद्घाटन के लिए भारत का मुख्य न्यायाधीश शुक्रवार को ही पटना पहुंच गए थे। जहां उन्होंने कल राजभवन पहुंचकर राज्यपाल फागू चौहान से शिष्टाचार मुलाकात की थी। राजभवन में ही उन्होंने रात्रि विश्राम किया और आज कार्यक्रम में शामिल होने के बाद वह वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

swatva

Leave a Reply