बिहार पथ संधारण मोबाइल एप लांच: नितिन नवीन

0

पटना : बिहार में पथ निर्माण विभाग की सड़कों के सतत् एवं उत्कृष्ट संधारण के उद्देश्य से आम नागरिकों द्वारा सड़कों से संबंधित सुझाव एवं शिकायतें दर्ज कराने के लिए “बिहार पथ संधारण“ मोबाईल एप’’ विकसित किया गया है। पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने आज इसका विधिवत लाँच किया ।

नवीन ने बताया कि यह मोबाईल एप, गुगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के माध्यम से कोई भी नागरिक, राज्य के किसी भी स्थान से, जहाँ सड़क के संबंध में कोई सुझाव एवं शिकायतें दर्ज कराना चाहता है, वहाँ खड़ा होकर इस एप में सूचना दर्ज करा सकते हैं। यह सूचना सीधे विभाग के नियंत्रण कक्ष में प्रेषित हो जाएगी। विभाग के नियंत्रण कक्ष द्वारा ऐसी प्रत्येक सूचना के प्राप्त होते ही, सूचनादाता को एस0एम0एस0 के माध्यम से एकनाॅलेजमेंट प्रेषित किया जाएगा।

सूचना के प्रकार के आधार पर उस पर शीघ्र अग्रेत्तर कार्रवाई की जाएगी। जो सूचना पथ निर्माण विभाग की सड़कों या पुलों के संबंध में होगी, उस पर उचित कार्रवाई करके, सूचनादाता को तय समय सीमा में कार्रवाई से अवगत कराया जाएगा। जो शिकायतें/सुझाव अन्य विभागों की सड़कों से संबंधित पाये जायेंगे, उन्हें संबंधित विभाग को सम्प्रेषित कर दिया जाएगा। इस आशय की सूचना भी सूचनाप्र्रदाता को भेज दी जाएगी।

सड़कों के लगातार अच्छी गुणवत्ता के संधारण के लिए कृतसंकल्प

नवीन ने बताया कि पथ निर्माण विभाग विभागीय सड़कों के लगातार अच्छी गुणवत्ता के संधारण के लिए कृतसंकल्प है। विभाग ने सड़कों के सतत् संधारण को बिहार शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की परिधि में लाया है। इसके अंतर्गत यदि किसी सड़क के संधारण में चूक स्थापित होती है तो संबंधित अभियंता एवं संवेदक पर अनुशासनिक/दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान किया गया है।

नवीन ने विभागीय कार्यों की समीक्षा के क्रम में पथों के और बेहतरीन रख-रखाव पर बल दिया है। उन्होंने सूचना प्रावैद्यिकी आधारित अनुश्रवण तंत्र विकसित करने एवं सतत् अनुश्रवण की अपेक्षा की है। उस अनुपालन में विभाग द्वारा यह मोबाईल एप विकसित किया गया है।

इस एप से सभी जन प्रतिनिधियों को भी अवगत कराया जायेगा ताकि वे अपना सुझाव दे सकें एवं अद्यतन अवगत हो सकें।उल्लेखनीय है कि मोबाईल एप के अलावा कोई भी नागरिक, विभागीय हेल्पलाईन सं0-18003456233 विभागीय व्हाट्स एप सं0- 9470001346 नया विभागीय ई मेल- [email protected] पर सूचना उपलब्ध करा सकते हैं। इन सभी श्रोतों से प्राप्त सूचनाएँ नियंत्रण कक्ष में प्राप्त होती हैं, जिस पर समेकित रूप से कार्रवाई सुनिश्चित की जाती है।

उल्लेखनीय है कि पथ निर्माण विभाग की सभी सड़कों का दीर्घकालीन संधारण सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य के सभी जिलों की, सभी पथों की अच्छी गुणवत्ता के साथ संधारित हो और इसे लगातार अच्छी गुणवत्ता के साथ संधारित करने हेतु विभाग स्तर से कड़े निगरानी तंत्र की व्यवस्था है।

swatva

Leave a Reply