बेगूसराय को जल्द मिलेगा हवाई सेवा का लाभ, 780 नए हवाई रूट की मंजूरी

0

दिल्ली : राज्यसभा के मानसून सत्र के दौरान भाजपा के राजसभा सांसद ने बिहार के बेगूसराय को लेकर बड़ा सवाल उठाया है। उन्होंने केंद्र सरकार से मांग किया है कि बेगुसराय को बहुत जल्द वायु मार्ग से भी जोड़ा जाए।

भाजपा के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से सवाल पूछते हुए कहा कि बिहार में बेगुसराय – बरौनी में औद्योगिक क्षेत्र है। यहां हर रोज देश के अनेक राज्यों से यात्री आते जाते रहते हैं। इसके बाबजूद यहां हवाई सेवा नहीं है। कृपया यह बताने का कष्ट करें कि बेगूसराय को कब हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा।

वहीं राकेश सिन्हा के इस सवाल पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि यह प्रश्न दूसरे नामकरण के साथ जुड़ा हुआ है। सिंधिया ने कहा कि हमारी कोशिश है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जो उनकी सोच और विचारधारा थी एक दूर दृष्टिकोण कौन था कि हमारे देश में हवाई चप्पल पहनने वाले भी हवाई यात्रा करें। इसे निर्धारित करते हुए हमने क्षेत्रीय संपर्क योजना की शुरुआत की है।

सिंधिया ने बताया कि क्षेत्रीय संपर्क योजना के आधार पर पिछले 4 सालों में करीब 350 नए हवाई रूट की शुरुआत की गई है। वहीं 59 नए हवाई अड्डा बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा उद्देश्य है कि देश के हर एक नागरिक को सस्ती दर पर हवाई सफर मिले।

सिंधिया ने बताया कि वर्तमान में भारतीय रेल जो 2 एसी का किराया है उसी के बराबर हवाई यात्रा का किराया भी रखने का काम शुरू हो चुका है। वहीं बेगूसराय को लेकर बहुत जल्द क्षेत्रीय संपर्क योजना का लाभ मिलेगा। देश में 780 नए हवाई रूट की मंजूरी मिली है। इसके तहत बेगूसराय को भी भाई माल से जोड़ा जाएगा।

swatva

Leave a Reply