रोहित की ‘चांदी’ T-20 के बाद मिली ODI की कमान

0

न्यू दिल्ली : 26 दिसंबर से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्ट और वनडे मैच की सीरीज शुरू होने वाली है। इसके लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा , केएल राहुल, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी , हनुमा विहारी की टीम में वापसी हुई है। इसके साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि रोहित शर्मा को भारतीय क्रिकेट टीम में वनडे और टी-20 फॉर्मेट का कप्तान बना दिया गया है।

लंबे समय से लिमिटेड ओवर की कप्तानी को लेकर चल रही बहस का अब अंत हो गया है। बीसीसीआई ने विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को भारतीय वनडे टीम का कप्तान घोषित कर दिया है।इसके पहले टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली ने टी-20 टीम की कमान छोड़ दी थी और IPL की टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की भी कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था।

विराट कोहली ने वनडे में 95 मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाली है जिसमें से 65 में जीत, 27 में हार और 1 मुकाबला टाई रहा। वहीं टी-20 फॉर्मेट में विराट ने 50 मुकाबलों मे कमान संभाली है जिसमें 30 में जीत और 16 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। विराट की कप्तानी में 2 टाई मुकाबले भी खेले हैं।

वहीं, इस सीरीज के शुरू होने से पहले रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कमान संभाली थी, अब दक्षिण अफ्रीका में खेली जाने वाली वनडे सीरीज रोहित शर्मा की बतौर पूर्णकालिक वनडे कप्तान पहली सीरिज होगी। रोहित शर्मा अभी तक 10 वनडे मुकाबलों में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं. उन्होंने 8 मुकाबलों मे जीत हासिल की और 2 में हार का सामना करना पड़ा है।

 

 

swatva

Leave a Reply