बिहार में रद्द हो सकते हैं तीन हजार राशन कार्ड

0

बक्सर : सदर अनुमंडल के अंतर्गत 32 सौ लोगों के राशन कार्ड रद्द हो सकते हैं। यह वैसे लोगों के कार्ड हैं। जिन्होंने अभी तक अपने सत्यापन दस्तावेज नहीं दिए। मालूम हो कि इसके लिए पूर्व से नोटिस जारी थी। लेकिन, लगभग ढ़ाई सौ लोगों ने आधार व खाता नंबर देकर अपनी सूचना अद्यतन करा ली है। बावजूद इसके 32 सौ लोग ऐसे हैं। जिनका राशन कार्ड रद्द हो सकता है।

ज्यादातर राशन कार्ड धारी नहीं रहते गांव में दूसरा कोई सदस्य उठाता उनका राशन

सदर एसडीओ केके उपाध्याय ने बताया कि जिन राशन कार्ड धारियों का खाता संख्या और आधार ई-पीडीएस पोर्टल पर अर्थात् खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के पोर्टल पर अपलोड नहीं था। ऐसे ज्यादातर राशन कार्ड धारी या तो बाहर रहते थे।उनका राशन परिवार का कोई दूसरा सदस्य उठाता था। या वे मृत हो गए थे अथवा अस्थाई रूप से पलायित हो गए थे।

10 तारीख दी गई थी कागजात उपलब्ध कराने के लिए अंतिम तिथि

अपने अनुमंडल में राशन का उठाव नहीं होने वाले कुल 3454 लोगों है। इन सभी को नोटिस निर्गत करते हुए पूछा गया है। राशन कार्ड क्यों नहीं रद्द कर दिया जाए। 223 राशन कार्ड धारियों ने अपना जवाब भी दे दिया है। कागजात भी उपलब्ध करा दिया है, ऐसे लोगों का राशन कार्ड रद्द नहीं होगा। लेकिन, करीब 3200 राशन कार्ड धारी अभी या तो स्थाई रूप से पलायित हो गए हैं या मृत हो गए हैं अथवा हठधर्मिता में ना तो अपना बैंक की खाता संख्या दे रहे हैं और ना ही आधार दे रहे हैं। ऐसा संभव है कि कई राशन कार्ड धारियों ने अब तक अपना आधार कार्ड बनवाया भी ना हो । सभी को नोटिस निर्गत की गई है । अपना कागजात उपलब्ध कराने के लिए अंतिम तिथि 10 तारीख दी गई थी।

अनुमंडल कार्यालय में 17 जून 2020 को उपलब्ध हो दे जबाव

उन्होंने कहा कि सभी पंचायत भवनों पर सभी डीलर की दुकान पर और सभी प्रखंड कार्यालय में ऐसी लिस्ट चिपकायी गई थी। आम सूचना भी निर्गत की गई थी। ऐसे लोग अनुमंडल कार्यालय में 17 जून 2020 को शरीर उपस्थित होकर अपना जवाब दे सकते हैं। इसके लिए अपने डीलर के यहां भी संपर्क कर सकते हैं। जहां नाम की जानकारी भी मिल जाएगी।

swatva

Leave a Reply