Home Trending शुरू हो चुकी कोरोना की थर्ड वेब! केरल ने बढ़ाई चिंता, जानें...

शुरू हो चुकी कोरोना की थर्ड वेब! केरल ने बढ़ाई चिंता, जानें बिहार का हाल

0

नयी दिल्ली : भारत में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। कुछ राज्यों में यह शुरू भी हो चुकी है। विशेषज्ञों ने कहा है ​कि कोरोना की तीसरी लहर अगस्त में कई राज्यों को अपनी चपेट में ले लेगी। इसमें सबसे प्रमुख कारण भारत की बड़ी आबादी के लापरवाह व्यवहार को बताया गया है। लोग अभी भी मास्क और दूरी के मामले में बिल्कुल लापरवाह बने हुए हैं। भारत में कोरोना के ताजा ट्रेंड के अनुसार केरल, महाराष्ट्र, तामिलनाडु, मध्यप्रदेश चिंता का सबब बनते जा रहें है। यहां कोरोना के मामले पिछले एक सप्ताह से लगातार बढ़ रहे हैं। बिहार में भी पिछले 10 दिनों में मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन यह अभी काफी कम है।

केरल समेत 8 राज्यों में थर्ड वेब, 23 में खतरा

देश के 8 राज्यों में पूर्ण लॉकडाउन जैसी पाबंदियां हैं। इनमें पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, तमिलनाडु, मिजोरम, गोवा और पुडुचेरी शामिल हैं। यहां पिछले लॉकडाउन जैसे ही कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं। इसके अलावा 23 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में आंशिक लॉकडाउन है। यहां पाबंदियों के साथ छूट भी है। इनमें छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, बिहार, दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, मेघालय, नगालैंड, असम, मणिपुर, त्रिपुरा, आंध्र प्रदेश और गुजरात शामिल हैं।

क्या है बिहार में तीसरी लहर की स्थिति

कोविड की तीसरी लहर की आशंका के बीच बिहार में संक्रमण के मामले फिर बढ़ रहे हैं। बिहार में विगत 7 दिनों से संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। 12 जुलाई को 72 संक्रमित मिले थे। यह संख्या 13 जुलाई को 102, 14 जुलाई को 113 और 15 जुलाई को 125 पर पहुंच गई। वहीं 18 जुलाई को बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार थोड़ी कम जरूर हुई लेकिन रोजाना 70 से ज्यादा मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है। पिछले 24 घन्टे में राज्य में 79 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जताई चिंता

बिहार के लोगों के लापरवाह रवैये से खिन्न सीएम नीतीश भी आज सामने आये और उन्होंने कहा कि बिना लोगों के सहयोग के हम कोरोना जैसी संक्रामक बीमारी से नहीं लड़ सकते। सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में कोरोना के ट्रेंड को गंभीरता से लेते हुए कल रोजाना कम से कम दो लाख लोगों की जांच करने को कहा। उन्होंने कहा कि बिहार देश में आबादी में तीसरे नंबर पर है, जबकि क्षेत्रफल में 12वें स्थान पर। बड़ी आबादी के बावजूद कोरोना को नियंत्रित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाने के साथ ही आम जनता से कोरोना प्रोटोकाल विहेवियर का पालन अहम है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: