गर्भवती महिला को टिटनेस की जगह लगाया एंटी रैबीज का टीका

0

मधुबनी : मधुबनी में अस्पताल कर्मियों की भारी लापरवाही निकल कर सामने आ रही है। दरअसल यहां के अस्पताल में मरीज को टिटनेस सुई के बदले दिया एंटी रैबीज इजेक्शन दे दिया गया। यह मामला बाबूबरह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की है।

जानकारी के अनुसार बाबूबरही में मंगलवार को एक गर्भवती महिला को टिटनेस रॉकसइड सुई के बदले कुत्ता काटने का सुई एंटी रैविज वैक्सीन लगा दी गई है। इस बात की जानकारी उक्त महिला की ससुर रंजीत राय को हुई। जिसके बाद उन्होंने अस्पताल में हंगामा कर दिया। वहीँ हंगामा होता देख आनन फानन में अस्पताल कर्मी हरकत में आए और उक्त महिला को चिकित्सक के निगरानी में कुछ देर अस्पताल में ही रखा गया।

जानकारी हो कि प्रत्येक माह की 9 तारीख को प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना के तहत गर्भवती महिलाओं की जांच को लेकर शिविर लगाया जाता है। इसी दौरान शिविर में घोघौर गांव निवासी रंजीत राय अपनी पत्नी के साथ बहु संजू देवी को इलाज करवाने अस्पताल में आया था । जहां मौके पर उपस्थित चिकित्सक डॉक्टर स्वरूप दत्ता ने आयरन की गोली व टेटनेस वैक्सीन लिखा। जिसके बाद परिजन पर्ची को लेकर दवा काउंटर पर केमिस्ट को दिए।

इसके बाद केमिस्ट ने पर्ची को पढ़कर कुछ देर रख लिया उसके बाद उसके द्वारा कहा गया कि पेशेंट को बुलाइए। जिसके बाद पेशेंट के आने के उपरांत टिटनेस रॉकसइड सुई की जगह एंटी रैविज वैक्सीन लगा दिया गया ।

वहीँ इस मामले को लेकर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ उदय शंकर प्रसाद ने कहा कि महिला को चिकित्सक के निगरानी में कुछ देर रखा गया है। वह ठीक है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को लगने से कोई दुष्प्रभाव नहीं होगी। हालांकि केमिस्ट को प्रभारी द्वारा डांट फटकार किया गया।

सुमित राउत की रिपोर्ट 

swatva

Leave a Reply