भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत, अलर्ट पर केंद्र सरकार

0

नयी दिल्ली: भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत की पुष्टि हो गई है। केरल में संयुक्त अरब अमीरात से वापस आये एक व्यक्ति की मौत मंकीपॉक्स से हाने की रिपोर्ट आयी है। यह जवान व्यक्ति हाल ही में भारत लौटा था। उसकी मौत दो दिन पहले हुई थी जिसकी जांच के लिए पुणे वायरोलॉजी में भेजी गई रिपोर्ट आज आयी तो उसमें इस वायरस की पुष्टि हुई।

हफ्ते भर पहले यूएई से लौटा था

इसबीच केंद्र सरकार मंकीपॉक्स को लेकर अलर्ट की बात कही है। स्वाथ्य सचिव राजेश भूषण को इस संक्रामक बीमारी के मामलों पर करीबी निगाह रखने को कहा गया है। केरल के स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी देते हुए कहा कि त्रिशुर के अस्पाल में पहुंचा रोगी जवान था तथा वह किसी दूसरी बीमारी से पीड़ित नहीं था। स्वाथ्य विभाग उसकी मृत्यु के कारणों की गहन जांच और विश्लेषण कर रहा है। बताया जाता है कि युवक करीब हफ्ते भर पहले ही यूएई से लौटा था। उसकी जांच के नमूने पुणे के लैब में जांच के लिए भेजे गए थे।

swatva

सूत्रों ने जानकारी दी कि यूएई में उसकी तबीयत बिगड़ी थी तो वहां उसने जांच कराई। वहां भी उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी और उसे मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित करार दिया गया। हालांकि उस युवक ने वहां जांच नमूना देने के बाद भारत की फ्लाइट पकड़ ली थी। बाद में उसकी यूएई में भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

Leave a Reply