Home देश-विदेश दरभंगा एवं मुजफ्फरपुर में सुपर स्पेशियलिटी हेतु केंद्र और देगा इतने करोड़

दरभंगा एवं मुजफ्फरपुर में सुपर स्पेशियलिटी हेतु केंद्र और देगा इतने करोड़

0

पटना : राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी ने बताया कि एक प्रश्न के उत्तर में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्यमंत्री डॉ भारती प्रवीण पवार ने बताया कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना चरण-3 के अंतर्गत बिहार के राजकीय मेडिकल कॉलेज, दरभंगा एवं श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज, मुजफ्फरपुर में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बनाने का निर्णय लिया गया था।

प्रत्येक सुपर स्पेशियलिटी के लिए अलग-अलग 120 करोड़ केंद्र सरकार को और 30 करोड़ राज्य सरकार को यानि केंद्र और राज्य को कुल मिलाकर 150 करोड़ दरभंगा तथा 150 करोड़ मुजफ्फरपुर को दिया जाना था।

मंत्री ने बताया कि बिहार सरकार ने दोनों मेडिकल कॉलेजों के सुपर स्पेशियलिटी हेतु अपने हिस्से की राशि यानि 30-30 करोड़ जारी कर दी है। परंतु केंद्र सरकार ने केंद्रीय शेयर 120 करोड़ के विरुद्ध अभी तक 100.89 करोड़ अलग-अलग निर्गत कर दिया है।

मंत्री ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज दरभंगा की वास्तविक प्रगति 85.28% तथा वित्तीय प्रगति 74.09% है। परंतु श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज, मुजफ्फरपुर की भौतिक प्रगति 69.38% एवं वित्तीय प्रगति 59.38% है।

ज्ञातव्य है कि यह दोनों सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का कार्य मई, 2018 में ही पूर्ण होना था जिसे बढ़ाकर दिसंबर, 2022 किया गया है।

NO COMMENTS

Leave a Reply

%d bloggers like this: