अब PMCH में 24 घंटे डायलिसिस, 30 नई मशीनें

0

पटना : 29 नवम्बर से राज्य के सबसे बड़े अस्पताल पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (पीएमसीएच) में मरीचों को बड़ी राहत मिलने वाली है | डायलिसिस की सुविधा के लिए 30 नई मशीने लगने वाली है। हालांकि यहाँ पहले से 4 मशीनों के द्वारा डायलिसिस किया जा रहा था। हर दिन किडनी के 50 से 60 मरीज आते हैं । जहां 1 मरीज को डायलिसिस करवानें में 6 घंटे का समय लगता है, जिससे मरीजों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

30 मशीनों के चालू होने के बाद गरीब मरीजों को आसानी से डायलिसिस की सुविधा मिलने लगेगी और राज्य के कोने- कोने से आने वाले मरीजों को बड़ी रहत मिलेगी | पीएमसीएच के प्राचार्य डॉक्टर विद्यापति चौधरी का कहना है कि किडनी प्रत्यारोपण यूनिट का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मशीनों को सेट किया जाएगा। उसके बाद अस्पताल में किडनी प्रत्यारोपण का काम शुरू होगा।

अध्यक्ष डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि पीएमसीएच में राज्यभर से किडनी के मरीज आते हैं, उन्हें यहां मुफ्त में डायलिसिस की सुविधा दी जाएगी। अध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि इस व्यवस्था को सुचारु रूप से संचालित करने के लिए कम से कम 12 सीनियर रेजिडेंट, 40 पारा मेडिकल स्टाप और टेक्नीशियन की भी आवश्यकता है।

निशा भारती

Leave a Reply