2025 तक टीबी मुक्त होगा भारत : अश्विनी चौबे

0

पटना/नई दिल्ली : नयी दिल्ली स्थित महरौली राष्ट्रीय क्षय व श्वसन रोग संस्थान में 53वे इंडियन कॉलेज ऑफ एलर्जी, अस्थमा, एप्लाइड इम्यूनोलॉजी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे उपस्थित थे। सम्मेलन में इससे संबंधित विशेषज्ञों ने भाग लिया।

क्षय,श्वसन और एलर्जी रोग निवारण को सरकार गंभीर

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री चौबे ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा समय में एलर्जी से संबंधित रोगों में बढ़ोतरी हुई है। यह चिंता का विषय है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य नीति 2017 को आधार मानकर लोगों के लिए बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए कार्य कर रही है। साथ ही साथ लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशील बने, जागरूक हो इसके लिए भी निरंतर प्रयास किया जा रहा है। कई ऐसी बीमारियां है जिसे हम रोक सकते हैं। इसके लिए हमें अपनी दिनचर्या को नियमित करना होगा। अपने व्यस्ततम समय में से नियमित व्यायाम के लिए समय निकालना होगा।
श्री चौबे ने बताया कि टीबी मुक्त देश के लिए कार्य किया जा रहा है। 2025 तक सभी के सहयोग से देश को टीबी मुक्त बनाएंगे। महरौली स्थित संस्थान टीबी के बेहतर इलाज की व्यवस्था की गई है। यहां के लैबोरेट्री नेटवर्क को डब्ल्यू एच ओ द्वारा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रिकॉग्नाइज किया है। संस्थान दो दशकों में 20,000 प्रशिक्षकों को ट्रेनिंग दे चुका है। टीबी कंट्रोल प्रोग्राम के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं।

Leave a Reply