भारत मे वैक्सीन सबसे सस्ता, चार से पांच महीनों में बाजार में उपलब्ध

0

नई दिल्ली : केंद सरकार द्वारा राज्यों और निजी अस्पतालों को सीधे वैक्सीन निर्माता कंपनियों से वैक्सीन खरीदने की छूट देने के बाद सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया ने वैक्सीन के तयसुदा दामों को सार्वजनिक कर दिया है।

सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया ने ट्वीट करते हुए कहा है कि अगले 2 महीनों में वह सीमित मात्रा में वैक्सीन का निर्माण बढ़ाएगी। जिनमें से 50% वैक्सीन भारत सरकार को दी जाएगी और बाकी के शेष 50% राज्य सरकार और प्राइवेट अस्पतालों को दिया जाएगा।

सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा वैक्सीन का दाम राज्य सरकार के लिए 400 रुपए और प्राइवेट अस्पतालों के लिए 600 रुपए तय किया गया है।

वहीं इसके साथ ही सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा किए गए ट्वीट में विदेशी वैक्सीन के दामों की तुलना भारतीय वैक्सीन के दामों से किया गया है। सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा है कि अमेरिकी वैक्सीन की कीमत 1500 रूपए है , रूसी वैक्सीन की कीमत 750 रुपए है , जबकि चीनी वैक्सीन की कीमत भी 750 रुपए है। वहीं भारत में वैक्सीन की कीमत अभी भी सबसे कम है।

इसके साथ ही अपने ट्वीट में सीरम इंसिट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा कहा गया है कि कॉर्पोरेट और निजी कंपनियां अभी सरकारी मशीनरी और निजी हेल्थ सिस्टम से वैक्सीन लें , चार से पांच महीनों में वैक्सीन बाजार में उपलब्ध रहेगी।

swatva

Leave a Reply