पूर्वोतर के सभी राज्य NEDA के साथ : अमित शाह

0

देश के गृहमंत्री अमित शाह अपने दो दिवसीय दौरे पर आज यानी सोमवार को नेडा (नार्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायन्स) के अध्यक्ष गृह मंत्री अमित शाह ने नेडा की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश के सभी राज्य भारत का अभिन्न हिस्सा है। जमीनी स्तर पर इस भावना को फैलाना बहुत ज़रूरी था। आज मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है कि आज पूर्वोतर के सभी 8 राज्य साथ में हैं, तथा जमीनी स्तर पर इस भावना को फैलाना बहुत ज़रूरी था। मालूम हो कि नेडा (NEDA) एक राजनैतिक गठबंधन है, जिसका गठन 24 मई 2016 को भाजपा के द्वारा पूर्वोतर राज्यों के सभी क्षेत्रीय राजनीतिक दल के साथ हुआ था। इस गठबंधन के अध्यक्ष देश के गृह मंत्री अमित शाह हैं।

दौरे के पहले दिन पूर्वोत्तर में घुसपैठियों की समस्या पर गृह मंत्री ने कहा कि ‘राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर’ यानी एनआरसी पर बहुत से लोगों बहुत तरह के सवाल उठाए है। मैं स्पष्ट रूप से कह देना चाहता हूं , लोग जितना सवाल उठा लें लेकिन हमारी सरकार एक भी अवैध अप्रवासी को देश में नहीं रहने देगी। मालूम हो कि एनआरसी में शामिल होने के लिए असम में 3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने आवेदन दिया था। लेकिन, दस्तावेजों की जांच के बाद 19 लाख छह हजार से ज्यादा लोगों के नाम एनआरसी में नहीं हैं।

इससे पूर्व अमित शाह ने अनुच्छेद 371 को लेकर कहा था कि पूर्वोतर के नागरिकों को अनुच्छेद 370 की तरह 371 को लेकर भ्रमित किया जा रहा है। लेकिन, मैं यह स्पष्ट कहना चाहता हूँ कि अनुच्छेद 370 अस्थायी था, जिसे कभी भीं हटाया जा सकता था। लेकिन, 371 के तहत विशेष प्रावधान दिया गया है जिसे केंद्र सरकार टच तक नहीं करेगी। इसलिए आपलोगों को भ्रमित होने की ज़रूरत नहीं है।

Leave a Reply