प्रकृति का रहस्य यूपी में एक महिला ने दी 5 बच्चों को जन्म

0

यूपी : प्रकृति रहस्य से भरी हुई हैं।वह जब अपना रहस्य सामने लाती है तब मनुष्य भौंचक रह जाता है। इसका सीधा उदाहरण आज यूपी के बाराबंकी में एक बार फिर से देखने को मिला। यूपी के बाराबंकी में एक महिला ने 5 बच्चों को जन्म दिया तो सभी डॉक्टरों के आश्चर्य का ठिकाना ना रहा। दरअसल ग्राम कुतुलूपुर मोहम्मदपुर खाला थाना क्षेत्र के अनीता नाम की महिला 5 बच्चों को जन्म दिया है। इसमें दो बेटियां और तीन बेटे हैं। सभी बच्चों का वजन लगभग 9 सौ ग्राम है ये प्रीमेच्योर पैदा हुए हैं।

नवजात बच्चे लगभग 7 महीने के

6 Months Old Baby Food Chart Along with Recipesडॉक्टर ने बताया है कि नवजात बच्चे लगभग 7 महीने के हैं। यानी कि 34 से 35 सप्ताह के है। इनमें से एक बच्चे को ऑक्सीजन पर रखा गया है। बाराबंकी के जिला महिला अस्पताल में तैनात डॉक्टर इंद्रभुवन तिवारी का कहना है कि ऐसे बच्चों के सरवाइव करने के चांसेस बहुत कम होते हैं। क्योंकि इनके आर्गन ठीक प्रकार से डेवलप्ड नहीं होते हैं । फिर भी हमारे कैरियर में ऐसा पहला केस आया है और हमारी पूरी कोशिश है कि हम इन बच्चों को बचा सकें।

अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पहले से ही उन्हें पता था कि गर्भ में 3 बच्चे पल रहे हैं

When and Why to Get Ultrasounds During Pregnancy - The New York Timesइन नवजात बच्चों के दादा अयोध्या गौतम का कहना है कि अल्ट्रासाउंड के माध्यम से पहले से ही उन्हें पता था कि उनके बहू के गर्भ में 3 बच्चे पल रहे हैं। जिसके बाद आज सुबह जब उनकी बहू को प्रसव पीड़ा हुई तो वह उन्हें अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगे लेकिन उसी समय एक बच्चे की डिलीवरी घर पर ही हो गई। इसके बाद जब वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सूरतगंज अपनी बहू को लेकर पहुंचे कि बाकी दो बच्चों की डिलीवरी हो सके। तो वहां पता चला कि दो नहीं बल्कि 4 और बच्चे पैदा हुए हैं। डॉक्टरों ने उचित उपचार के लिए उन सभी पांचों बच्चों को जिला महिला अस्पताल रेफर कर दिया है और अब सभी बच्चे डॉक्टरों की निगरानी में हैं।

swatva

Leave a Reply