कोरोना : मुख्यमंत्री राहत कोष में महावीर मंदिर समेत इन सबों ने दिए इतने रूपये

0

पटना : 22 मार्च को पटना एम्स में कतर से आए युवक की मौत के बाद पूरे राज्य को 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। इसके बाद मंगलवार की रात 12 बजे से पूरे भारत में कर्फ्यू लागू कर दिया गया। यह कर्फ्यू अगले 21 दिनों तक पूरी सख्ती के साथ लागू रहेगा। बिहार सरकार की तरफ से राहत पैकेज की घोषणा की गई। इस राहत पैकेज को सफल बनाने के लिए प्रदेश की राजनीतिक पार्टियां, एमएलसी, सांसद, विधायक, प्रशासनिक सेवा संघ, कंपनी लिमिटेड, पुल निर्माण निगम, मंदिर ट्रस्ट इत्यादि अपने स्तर से प्रयास कर रहे हैं।

पिछले तीन दिनों में 60 करोड़ से अधिक की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में जमा हो गई है। इसमें बिहार राज्य पुल निर्माण निगम ने 20 करोड़, बिहार राज्य मेडिकल सरिवसेज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कारपोरेशन लिमिटेड ने 10 करोड़ रुपए, बिहार राज्य शैक्षणिक आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड ने 3 करोड़, बिहार पुलिस भवन निर्माण निम लिमटेड ने 2.5 करोड़, बिहार स्टेट पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड ने 5.27 करोड़ की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में दी।

दुसरे दिन पाटलिपुत्र सांसद रामकृपाल यादव ने सांसद निधि से एक करोड़, भाजपा MLC देवेश चंद्र ठाकुर ने भी 6 महीने का वेतन सीएम राहत कोष में देने का ऐलान किया। वहीं नेता प्रतिपक्ष 1 माह का वेतन तथा उनकी पार्टी राजद ने ढाई लाख रूपये मुख्यमंत्री राहत कोष में देने की घोषणा की है।

इसी कड़ी में तीसरे दिन बिहार स्टेट रोड़ डेवलपमेंट कॉरपोरेशन 10 करोड़, बिहार टेक्सबुक पब्लिशिंग कॉरपोरेशन 3 करोड़, बिहार स्टेट मिल्क कॉपरेटिव फेडरेशन 2 करोड़ की राशि मुख्यमंत्री राहत कोष में दी है।

वहीं पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट ने मुख्यमंत्री राहत कोष में एक करोड़ की मदद दी है। इसकी घोषणा महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने की। ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहले ही हनुमान मंदिर को बंद कर दिया गया है। सरकार के आदेश से पहले ही महावीर मंदिर न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने मंदिर में प्रवेश पर रोक लगा दिया था।

सांसद फंड से रामविलास पासवान 1 करोड़, पशुपति पारस 1 करोड़, सांसद चिराग पासवान 1 करोड़, कटिहार सांसद दुलालचंद गोस्वामी 1 करोड़, सीवान सांसद कविता सिंह 1 करोड़, झंझारपुर सांसद रामप्रीत मंडल 5 करोड़ रुपए तथा केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने अपने क्षेत्र बेगूसराय के लिये 50 लाख रूपये दिये हैं।

कोरोना से लड़ने के लिए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने बिहार के भाजपा विधायकों को एक महीने की सैलरी सीएम राहत कोष देने की घोषणा की है। सुमो ने मंत्रियों से ज्यादा योगदान देने का आग्रह किया है। वहीं राबड़ी देवी ने मुख्यमंत्री राहत कोष में एक माह का वेतन देने की घोषणा की है।

swatva

Leave a Reply