नहीं रहे मस्तानी, माधुरी और उमराव को पारंगत बनाने वाले कत्थक गुरु बिरजू महाराज

0

नयी दिल्ली : भारत के कथक नृत्य सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज उर्फ पंडित ब्रजमोहन मिश्र नहीं रहे। बीती देर रात को खाना खाने के बाद अपने पोते—पोतियों संग दिल्ली में अंताक्षरी खेलते समय अचानक उन्हें हार्ट अटैक आया। 83 वर्षीय बिरजू महाराज को परिजन तुरंत दिल्ली स्थित साकेत के एक हास्पिटल ले गए लेकिन तब तक उनका निधन हो चुका था। हाल ही में पंडित जी किडनी की समस्या से उबरे थे और फिलहाल डायलिसिस पर थे।

माधुरी दीक्षित के गुरु रहे हैं पंडित जी

पंडित जी या महाराज जी के उपनाम से लोकप्रिय रहे बिरजू महाराज कथक सम्राट के तौर पर जाने जाते हैं। उनका संबंध कथक नर्तक गुरुओं के महाराज परिवार से रहा है। पंडित जी मशहूर सिने अभिनेत्री माधुरी दीक्षित समेत कला जगत की कई बड़े कलाकारों के उस्ताद गुरु रहे हैं। उनके सभी शिष्य पंडित जी के अचानक निधन से हतप्रभ हैं।

swatva

पद्म विभूषण, साहित्य अकादमी सम्मान

पंडित बिरजू महाराज ने देवदास, डेढ़ इश्किया, उमराव जान और बाजी राव मस्तानी जैसी फिल्मों के लिए डांस कोरियोग्राफ किया। सत्यजीत रे की फिल्म ‘शतरंज के खिलाड़ी’ में उन्होंने संगीत भी दिया था। उन्हें 1983 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया फिर बाद में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार और कालिदास सम्मान भी मिला। कथक सम्राट के निधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने भी दुख जताया है।

Leave a Reply