खेलो इंडिया विंटर गेम्स में बिहार को पदक की उम्मीद

0

द्वितीय खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में शुक्रवार से शुरू हो गया। इसका उद्घाटन जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने संयुक्त रूप से किया। उद्घाटन समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वीडियो क्लिप का प्रसारण किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने वर्चुअल रूप में इस समारोह के प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि कोई भी स्पोर्ट्स महज एक इवेंट, फैशन शो या हार जीत की प्रतिस्पर्धा नहीं होती बल्कि विश्व पटल पर भारत की मजबूत पहचान गढ़ने में सहायक होती है। प्रधानमंत्री मोदी ने गुलमर्ग में हो रहे इस आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि यहां की सर्द हवाओं के बीच खिलाड़ियों की ऊर्जा और गर्मजोशी को सारा हिंदुस्तान महसूस कर रहा है। जम्मू कश्मीर में खेलो इंडिया का आयोजन से यह साबित होता है कि जम्मू कश्मीर विकास की राह में खुद को आगे बढ़ाने के लिए कितना तत्पर है।

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजीजू ने अपने संबोधन में कहा कि खेल को महज खेल ना समझा जाए क्योंकि इस तरह के खेल के आयोजन से देश की एकता सुदृढ़ होती है और जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में भारत के कोने कोने से खिलाड़ी और खेल संघों के अधिकारी आए हुए हैं। यह भारत की एकता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि देश भर में 40 खेलो इंडिया केंद्र बनाए गए हैं इसके अलावा 60 और केंद्र बन जाने के बाद देश भर में कुल 100 खेलो इंडिया के सेंटर हो जाएंगे जहां देश के कोने कोने से खेल प्रतिभाओं का चयन किया जाएगा और वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का नाम ऊंचा करेंगे। खेल मंत्री ने कहा कि 2028 के ओलंपिक खेलों में भारत टॉप टेन में रहे इसके लिए मंत्रालय ने अभी से प्रयास शुरू कर दिए हैं।

जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले वर्ष प्रथम खेलो इंडिया नेशनल विंटर गेम्स में जम्मू कश्मीर ने सर्वाधिक पदक जीते थे। इस बार भी उन्हें उम्मीद है जम्मू कश्मीर की खिलाड़ियों का प्रदर्शन उम्दा रहेगा। उपराज्यपाल ने कहां की जम्मू कश्मीर के हर पंचायत में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए ₹20000 की सहायता दी जाएगी।

जम्मू कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के अध्यक्ष अब्बास वानी ने कहां की यह उनके लिए गौरव का विषय है कि लगातार दूसरे वर्ष गुलमर्ग को खेलो इंडिया विंटर गेम्स की मेजबानी करने का अवसर प्राप्त हुआ है। देश भर से विंटर गेम्स में अधिक से अधिक लोगों की सहभागिता हो इसके लिए जम्मू कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल प्रतिबद्ध है।

उद्घाटन समारोह के बाद अलग-अलग प्रांतों की टीमें स्की और स्नोबोर्ड के विभिन्न इवेंट्स में भाग लेंगी। इसमें बिहार की 19 सदस्य टीम भी शामिल है। उद्घाटन समारोह के अवसर पर बिहार स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ गौतम कुमार ने कहा कि पिछले साल उत्तराखंड के हाल ही में हुए विंटर गेम में भी बिहार टीम का प्रदर्शन सराहनीय रहा था और इस बार भी उन्हें उम्मीद है कि बिहार के खिलाड़ी ना सिर्फ बर्फ पर अपना जलवा दिखाएंगे बल्कि पदक भी जीतेंगे। बिहार टीम के प्रबंधक मुदस्सिर सिद्दीकी ने बताया कि बिहार टीम ने 9 लड़के और 5 लड़कियां स्की के अल्पाइन वर्ग में भाग ले रहीं हैं।

उद्घाटन समारोह का भव्य आयोजन हुआ, जिसमे सभी प्रान्त के खिलाड़ी और अधिकारी मौजूद थे। इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ, जिसमे जम्मू-कश्मीर की सांस्कृतिक विरासत की झलक मिली। इस समारोह में भारतीय खेल प्राधिकरण के महानिदेशक संदीप प्रधान उपस्थित थे।

swatva

Leave a Reply