मोबाइल की लत ने क्या बना दिया? मां को भी नहीं पहचान रहा युवक

0

नयी दिल्ली : आजकल की युवा पीढ़ी के लिए मोबाइल वरदान भी है, और दुरुपयोग करने पर जहर भी। इसी आशंका को ​चरितार्थ करती एक घटना देश के मरु राज्य राजस्थान से सामने आई है। यहां एक युवक को मोबाइल के इस्तेमाल की ऐसी लत लगी कि वह अब अपनी मां समेत परिजनों को भी नहीं पहचान पा रहा। हालत यह हो गई है कि युवक ने खाना—पीना तो छोड़ ही दिया, अपनी पूरी सुध—बुध भी गवां बैठा।

सिटी स्कैन के बाद इलाज हुआ शुरू

घटना राज्य के चुरु जिले की है जहां घरवालों ने युवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। डॉक्टरों के अनुसार युवक मोबाइल एडिक्श से बुरी तरह प्रभावित है और उसे लंबे इलाज तथा लगातार काउंसिलिंग से गुजरना होगा। मनोचिकित्सक अब अकरम का इलाज कर रहे हैं। डॉक्टरों ने उसका सिटी स्कैन कराया है और अब उसके हिसाब से युवक का इलाज किया जा रहा है।

मोबाइल पर देर तक लगा रहता था

घरवालों ने बताया कि 20 साल का युवक अकरम पिछले पांच दिनों से सोया नहीं है। वह बिजली बाइंडिंग का काम करता है। युवक के चाचा के अनुसार पिछले एक महीने से वह मोबाइल देखते हुए ज्यादा वक्त गुजारने लगा। लत बढ़ी तो वह पूरी-पूरी रात मोबाइल पर लगा रहने लगा। यहां तक कि धीरे—धीरे उसने खाना-पीना भी छोड़ दिया। मां ने बताया कि जब वह उसे खाना देने जाती तो वह खाने को बिस्तर पर गिरा देता।

swatva

Leave a Reply