80 विशेष ट्रेनों की टिकट बुकिंग शुरू, यहां जानिए पूरी डिटेल

0

न्यू दिल्ली : आज से 80 नई ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग शुरू करने जा रहा है। आज सुबह 10 बजे से इन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये सभी ट्रेने पहले से चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी।

भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी के यादव ने कहा कि 12 सितंबर से 80 नई स्पेशल ट्रेनें शुरू की जा रही है।इसके लिए टिकटों की बुकिंग की सुविधा 10 सितंबर से शुरू होगी। ये ट्रेनें पहले से ही चल रही 230 स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। इन ट्रेनों को भारत के सबसे ज्यादा डिमांड वाले रूट पर चलाया जाएगा।

उन्होंने साफ तौर पर कहा कि इन सभी 310 ट्रेनों में बिना टिकट यात्री को स्टेशन के अंदर प्रवेश नहीं मिलेगा। यानी अगर आप यात्रा करना चाहते हैं तो आपके पास कंफर्म टिकट का होना अनिवार्य है।

जानकारी हो कि रेलवे द्वारा वर्तमान में चल रही स्पेशल ट्रेनों में जनरल डिब्बे को हटा दिया है और इसमें रिजर्व सीट की व्यवस्था की गई है। यानी अगर आप जनरल बोगी में यात्रा करना चाहते हैं तो इसके लिए भी आपको कंफर्म टिकट लेना होगा।

मालूम हो कि रेलवे ने टिकट बुकिंग के लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर भी खोल दिए गए हैं। इसके साथ ही आप IRCTC के ऐप से भी ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को  स्टेशन पर एक घंटे पहले पहुंचना होगा,स्टेशन पर टेंपरेचर और सुरक्षा जांच के बाद ही उन्हें स्टेशन के अन्दर  प्रवेश मिलेगा। फिलहाल यात्रियों को वेटिंग टिकट पर यात्रा करने की अनुमति नहीं है।

swatva

Leave a Reply