वैक्सीन की दोनों डोज लेने वालों को ओमिक्रान से खतरा काफी कम : WHO

0

नयी दिल्ली : वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके लोगों को कोरोना के नए वेरिएंट आमिक्रान द्वारा संक्रमित होने का खतरा काफी कम है। पिछले कुछ दिनों से ओमिक्रान की दहशत में जी रही दुनिया को विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अब काफी राहत वाली बात कही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि इस बात की कोई वजह नहीं है जिससे यह अंदाजा मिले कि ओमिक्रॉन इससे पहले सामने आये कोरोना के अन्य वेरिएंट से ज्यादा तीव्र है या मौजूदा वैक्सीन इसके खिलाफ असरदार नहीं है।

संक्रामक ज्यादा, पर मारक कम

WHO अधिकारी माइकल रयान ने कहा कि ऐसा कोई संकेत नहीं मिला है जिससे यह पता लगे कि ओमिक्रान अत्यधिक संक्रामक है या डेल्टा जैसे कुछ अन्य वेरिएंट से ज्यादा जानलेवा है। यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि हमारे पास उपलब्ध वैक्सीन ओमिक्रान पर बेअसर होंगी, ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है। हालांकि इसपर अभी और रिसर्च तथा अध्ययन की आवश्यकता है।

इसबीच अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वास्थ्य सलाहकार और संक्रामक रोग विशेषज्ञ एंथनी फोसी ने भी कहा कि अभी ओमिक्रॉन डेल्टा या अन्य वेरिएंट की तरह आक्रामक नहीं है। लेकिन यह काफी ट्रांसमिसिबल है। ज्यादा संभावना है कि यह डेल्टा से कम खतरनाक हो।

swatva

Leave a Reply