ताइवान के ‘मिसाइल मैन’ की संदिग्ध हालात में मौत, Chinese टेंशन के बीच दुनिया में तहलका

0

नयी दिल्ली: अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा और चीनी वार ड्रिल के बीच एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में ताइवान के मिसाइल प्रोग्राम के मुखिया की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत की खबर से दुनिया में सनसनी मच गई है। ताइवान में मिसाइल मैन के नाम से चर्चित ओ यांग ली हिंग का शव आज शनिवार को एक होल के कमरे में निर्जीव मिला। वे ताइवानी रक्षा मंत्रालय की अनुसंधान और विकास इकाई के डिप्टी चीफ थे।

बताया जाता है कि डिप्टी चीफ दक्षिणी ताइवान के पिंगटुंग की व्यावसायिक यात्रा पर थे। उनकी मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है। कहा गया कि ओ यांग को इस वर्ष की शुरुआत में कई मिसाइल उत्पादन परियोजनाओं की निगरानी की जिम्मेदारी दी गई थी। ताइवान सरकार चीन को ध्यान में रखकर अपनी सालाना मिसाइल क्षमता को दोगुना करने पर काम कर रही है। ओ यांग इस प्रोजेक्ट के मुख्य कर्ताधर्ता थे।

swatva

इसबीच ताइवानी सेना ने कहा कि चीन का युद्धाभ्यास अब खतरनाक हो गया है और उसके सैनिक अब ताइवान के मुख्य द्वीप में प्रवेश करने लगे हैं। अमेरिका ने भी अपने सातवें बेड़े को ताइवान के जल क्षेत्र में रवाना किया है और वह चीनी सेना की मुवमेंट पर करीबी नजर रख रहा है।

Leave a Reply