पुलिस पहरे में यहां बिक रहा सस्ता प्याज, बाजार से हाफ रेट

1

पटना : प्याज की ऊंची कीमत ने आम आदमी को परेशान कर दिया है। तेजी से बढ़ी कीमतें नीचे आने का नाम नहीं ले रहीं हैं। ऐसे में सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए रियायत दर पर प्याज उपलब्ध करा रही है। शुक्रवार को पटना के बिसकोमान भवन से बाजार द से लगभग आधी कीमत पर लागों को प्याज दिए जा रहे हैं। सब्जी मंडियों में प्याज की कीमत 70 से 90 रुपए प्रतिकिलो तक पहुंच गया है।

कम कीमत में प्याज लेने के लिए लोगों को खासा मशक्कत करना पड़ रहा है। बिस्कोमान भवन के आगे पार्किंग स्पेस में कैंप लगाया गया है, जहां बिहार पुलिस के पहरे में लोग प्याज खरीदने के लिए रसीद कटवा रहे हैं। लंबी लाइन लगने के एक घंटा बाद नंबर आता है। 35 रुपए प्रति किलो की दर से एक व्यक्ति को अधिकतम दो किलो प्याज देने की सीमा तय है। रसीद कटवाने के बाद भवन के अंदर जाकर प्याज ले सकते हैं।

सुबह दस बजे से शाम के पांच बजे तक प्रति दिन प्याज की बिक्री की जा रही है। माइक से बाकायदा घोषणा की जा रही है कि 70 रुपए खुले पैसे लेकर आएं और दो किलो प्याज घर लेकर जाएं। प्याज बिकने का पहला दिन होने के बावजूद, काउंटर खुलने के थोड़ी देर बाद ही लंबी लाइन लग गई थी। प्रति व्यक्ति दो किलो प्याज की सीमा तय होने के बाद लोग घरों से अपने परिजन को लाइन में लगा रहे हैं, ताकि अधिक मात्रा में प्याज खरीदी जा सके। राह से गुजर रहे अन्य लोग को जब सस्ते प्याज के बारे में पता चल रहा है, तो अन्य काम छोड़कर वे भी प्याज खरीदने के लिए लाइन में लग जा रहे हैं।

गौरतलब है कि नासिक में असमय बारिश होने की वजह से प्याज की फसल को नुकसान हुआ था, जिस कारण मांग के अनुरूप में बिहार में प्याज की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। अंटाघाट के प्याज के थोक कारोबारी बताते हैं कि सप्लाई कम होने की वजह से प्याज की कीमत आसमान छू रही है। आने वाले दिनों में अगर चेन्नई से प्याज का आपूर्ति नहीं होती है, तो कीमतें और बढ़ेंगी।

1 COMMENT

Leave a Reply