महाराष्ट्र में बीजेपी-NCP सरकार की आहट, पीएम मोदी से मिले पवार

0

नयी दिल्ली : महाराष्ट्र में एकबार फिर सत्ता परिवर्तन की हवा गर्म है। इसबार भाजपा—एनसीपी गठबंधन की सरकार बनाने की कवायद परवान पर है। इस खबर को तब आज और बल मिला जब नयी दिल्ली में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री मोदी से उनके आवास पर करीब 50 मिनट तक बंद कमरे में मुलाकात की। पीएम मोदी के साथ गर्मजोशी से मिले शरद पवार ने खुलकर तो कुछ नहीं कहा, लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि NCP बहुत जल्द उद्धव ठाकरे की सरकार से अलग राह लेने का मन बना चुकी है।

उद्धव ठाकरे सरकार की उल्टी गिनती शुरू

आज एनसीपी चीफ शरद पवार अचानक नयी दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पहुंचे और वहां उनसे मुलाकात की। इसके बाद महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल बढ़ गई। शरद पवार ने पीएम मोदी से करीब 50 मिनट तक चर्चा की। इधर महाराष्ट्र में खबर उड़ी कि एनसीपी कभी भी उद्धव सरकार से समर्थन खींच सकती है और महाविकास अघाड़ी गठबंधन टूट सकती है। इस खबर को तब और बल मिला जब महाराष्ट्र के कुछ स्थानीय भाजपा नेताओं ने लोकल मीडिया में एनसीपी और भाजपा के रिश्तों में गरमाहट वाले बयान दिये।

विदित हो कि महाराष्ट्र में शिवसेना, NCP और कांग्रेस Congress के महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार है। हाल ही में हुए कैबिनेट विस्तार के बाद से गठबंधन के नेताओं की नाराजगी की खबरें सामने आ रही हैं। महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने 104, शिवसेना ने 56, एनसीपी ने 54 और कांग्रेस ने 43 सीटें जीती थीं। महाराष्ट्र विधान सभा चुनाव 2019 बीजेपी और शिवसेना ने साथ मिलकर लड़ा था, लेकिन नतीजे आने के बाद शिवसेना और बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर ठन गई थी। बीजेपी देवेंद्र फडणवीस को जबकि शिवसेना उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाना चाहती थी। फिर शिवसेना ने बीजेपी का साथ छोड़कर एनसीपी और कांग्रेस के साथ गठबंधन किया और महाराष्ट्र में सरकार बना ली।

swatva

Leave a Reply