सरकारी व न‍िजी स्‍कूल खोलने को लेकर अभ‍िभावकों से मांगे गए ऑनलाइन सुझाव

0

रांची : केंद्र के निर्देश पर राज्य सरकार ने सरकारी, सहायता प्राप्त तथा निजी स्कूलों को खोलने को लेकर अभिभावकों से ऑनलाइन सुझाव मांगे हैं। सरकार ने इस बाबत झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की वेबसाइट http://jepc.jharkhand.gov.in तथा विभाग की वेबसाइट http://schooleducation.jharkhand.gov.in के होम पेज पर लिंक जारी किया है।

अभिभावकों से ऑनलाइन सुझाव 30 जुलाई तक मांग गए हैं। इससे पहले विभाग ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को अभिभावकों से सुझाव लेकर उसकी जानकारी मुख्यालय को उपलब्ध कराने को कहा था, ताकि उसे केंद्र को भेजा जा सके।वे बसाइटों पर जारी लिंक में अभिभावकों से बच्चे तथा स्कूल के नाम के साथ स्कूल खोलने को लेकर विकल्प को चुनने को कहा गया है। लिंक खुलने पर अभिभावकों को भरने के लिए दो से चार विकल्प दिए जाते हैं।

मालूम हो कि केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 17 जुलाई को ही राज्य सरकार को पत्र भेजकर अभिभावकों से सुझाव लेने तथा 20 जुलाई तक उसे भेज देने का निर्देश दिया था। इसके बाद केंद्र ने 20 जुलाई को फिर पत्र लिखा।हालांकि जिस तरह से कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है उससे फिलहाल स्कूल खुलने की संभावना नहीं दिख रही है। राज्य सरकार ने स्कूलों को खोलने पर बरती जानेवाली सावधानियों को लेकर एसओपी तैयार कर लिया है। इसे लेकर शिक्षकों को ऑनलाइन प्रशिक्षण भी दिया गया है। कोविड-19 की समझ को लेकर दिए गए इस ऑनलाइन प्रशिक्षण के बाद ऑनलाइन परीक्षा भी ली गई जिसके आधार पर शिक्षकों को प्रमाणपत्र भी दिए जा रहे हैं।

swatva

Leave a Reply