झारखंड में विस चुनावों का ऐलान, 30 नवंबर से पांच चरणों में वोटिंग

0

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने आज शुक्रवार को झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया। इस ऐलान के साथ आज से ही वहां आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गयी है। राज्य में चुनाव का आगाज 30 नवंबर से होगा। 30 नवंबर को प्रथम चरण से शुरू होकर कुल पांच चरणों में विधानसभा के 81 सीटों पर चुनाव होंगे। चुनाव के नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे।

23 दिसंबर को आयेंगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पहले चरण का मतदान 30 नवंबर को होगा। 7 दिसंबर को दूसरे, 12 दिसंबर को तीसरे चरण के तहत वोटिंग होगी। वहीं, चौथे चरण की वोटिंग 16 दिसंबर को जबकि 20 दिसंबर को पांचवें चरण की वोटिंग होगी।

भाजपा का 65 प्लस का टारगेट

पहले चरण में 13 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 20 सीटों पर, तीसरे चरण में 17 सीटों पर, चौथे चरण 15 सीटों पर और पांचवें चरण में 16 सीटों पर मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी को खत्म होगा।
झारखंड में फिलहाल मुख्यमंत्री रघुवर दास के नेतृत्व में भाजपा लगातार दूसरी बार पूर्ण बहुमत के साथ सत्ता में वापसी को बेताब है। यहां पार्टी ने लोकसभा चुनाव के नतीजे को देखते हुए विधानसभा चुनाव में मिशन-65 प्लस का टारगेट फिक्स किया है।

Leave a Reply