रूस दौरे पर आरसीपी सिंह, कोकिंग कोल और स्टील सेक्टर में सहयोग के अवसरों पर हुई चर्चा

0

पटना : केंद्रीय इस्पात मंत्री राम चंद्र प्रसाद सिंह ने मास्को, रूस में आज ‘रूसी ऊर्जा सप्ताह’ के दौरान रूसी संघ के ऊर्जा मंत्री निकोले शुलगिनोव से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने कोकिंग कोल और स्टील सेक्टर में सहयोग के अवसरों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच कोकिंग कोल क्षेत्र में सहयोग के संबंध में एक ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए।

इस मौके पर आरसीपी सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विज़न के अनुरूप कोकिंग कोल् के आयात के और विकल्प खोजने और कैबिनेट के निर्णय के आधार पर इस समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं। इससे भारत के स्टील उद्योग के उत्पादन में बढ़ावा मिलेगा और दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे |

इस समझौता ज्ञापन में कोकिंग कोल में संयुक्त परियोजनाओं/वाणिज्यिक गतिविधियों के कार्यान्वयन की परिकल्पना की गई है, जिसमें भारत को उच्च गुणवत्ता वाले कोकिंग कोल की लंबी अवधि की आपूर्ति, कोकिंग कोल डिपोजिट्स का विकास और लॉजिस्टिक्स विकास, कोकिंग कोल उत्पादन प्रबंधन में अनुभव साझा करना, खनन की तकनीकें, बेनीफिकेशन और प्रसंस्करण के साथ-साथ प्रशिक्षण भी शामिल हैं।

इस्पात मंत्री अपनी दो दिवसीय मास्को यात्रा के दौरान कई प्रमुख रूसी इस्पात संस्थानों और कंपनियों के साथ मुलाकात करेंगे।

swatva

Leave a Reply