स्टैचू ऑफ यूनिटी में आधुनिक भारत के निर्माण में सरदार पटेल के योगदान की याद दिलाती है- चौबे

0

पटना : केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने केवड़िया गुजरात स्थित स्टैचू ऑफ यूनिटी रविवार को देखने पहुंचे। वहां उनके पहुंचने पर गाइड ने संस्कृत में उनका स्वागत किया। यहां 7 भाषाओं में गाइड लोगों को इस स्टैचू ऑफ यूनिटी के बारे में बताते हैं।

चौबे केवड़िया में चिड़ियाघर निदेशकों एवं पशु चिकित्सकों के राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के मौके पर यहां पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि रविवार को एक भारत श्रेष्ठ भारत के प्रतीक राष्ट्रीय एकता और अखंडता के अग्रदूत लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की स्‍टैच्यू ऑफ यूनिटी देखने का परम सौभाग्य प्राप्त हुआ। उनके श्रीचरणों में शीश नवाया।

इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस प्रतिमा में प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत की झलक दिखती है। स्टैचू ऑफ यूनिटी में आधुनिक भारत के निर्माण में सरदार पटेल की दूरदर्शिता, साहस, क्षमताओं और योगदान की याद दिलाती है। यह ऐतिहासिक प्रतिमा भारत को एकजुट करने और देश की एकता व एकीकरण बनाए रखने के सरदार पटेल के संघर्ष की याद दिलाती रहेगी। युवा पीढ़ियों के लिए यह हमेशा प्रेरणा का केंद्र बना रहेगा।

swatva

Leave a Reply