जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं, घर में न होने दें जल की बर्बादी

0

पटना : भाजपा के वरिष्ठ नेता नंदकिशोर यादव ने कहा कि देश-विदेश में लोकप्रियता का कीर्तिमान स्थापित करनेवाले हरदिल अज़ीज़ रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमेशा की तरह इस बार भी सरल और सहज जीवन का मंत्र देकर लोगों को लाभान्वित किया।

नंदकिशोर यादव पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ पीएम के ‘मन की बात’ सुनने के बाद कहा कि जीवन की सरलता और सहजता के लिए जल आवश्यक है। जल के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। खासकर, जब गर्मी शुरू होनेवाली है, ऐसे में जल की सुरक्षा और उसकी बर्बादी को रोकने के लिए विशेष ध्यान देना होगा। जीवन के लिए जल अनमोल है। जल की रक्षा के लिए जरूरी है कि हम व्यक्तिगत स्तर पर इसकी पहल करें। अपने घर में भी जल की बर्बादी न होने दें।

बिहार की एनडीए सरकार भी जल संरक्षण की दिशा में पहले ही अपना कदम बढ़ा चुकी है। ‘जल-जीवन -हरियाली’ के माध्यम से राज्य सरकार भी जल और पर्यावरण संरक्षण के लिए महती कार्य कर रही है। यादव ने कहा कि ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री ने पानी की तुलना पारस से की है और कहा है कि जिस तरह पारस के स्पर्श से पत्थर सोना बन जाता है, वैसे ही जल है, तभी जीवन है, जीवन में तरंग और उमंग है। जल की सुरक्षा और संरक्षण के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जल शक्ति अभियान ‘कैच द रेन’ शुरू किया जा रहा है। इस अभियान से निश्चित तौर पर जल संरक्षण के प्रति लोग जागरूक होंगे।

swatva

Leave a Reply