‘1959 में ही चीन ने कब्ज़ा कर बसाया था गांव, लेकिन राहुल की नींद अब खुली’

0

चीन के साथ जारी सीमा विवाद के बीच सेटलाइट तस्वीर के मुताबिक़ अरुणाचल के ऊपरी सुबनशिरी जिले के त्सारी चू नदी के किनारे पर भारतीय सीमा में एक गांव बसाया है। कहा जाता है कि यह वो इलाका है, जहां पर दोनों देशों के बीच लंबे समय से विवाद चल रहा है।

इसको लेकर राहुल गांधी केंद्र सरकार पर हमलावर हैं कि चीन ने अरुणाचल में एक गांव बसा लिया है। वहीं, राहुल गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए ब्रिगेडियर वी.महालिंगम ने कहा कि उन्हें यह पता होना चाहिए कि उस स्थान पर चीन ने 1959 में ही कब्जा कर लिया। तब से वहीं काबिज है। राहुल गांधी के ऐसे बयान सेना के हौसले और प्रतिबद्धता पर आघात करते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि राहुल गांधी ने ऐसे बयान से अपने पूर्वजों जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और राजीव गांधी की भी कमजोरियों को भी अनजाने में उजागर कर दिया है। महत्वपूर्ण मसलों पर संसद के भीतर या बाहर कुछ भी बोलने से पहले पूर्व के प्रतिपक्ष नेता रिसर्च करते थे। अपने आसपास पढ़े-लिखे लोगों को रखते थे। तभी उनके बयान दमदार होते थे। वे हंसी का पात्र नहीं बनते थे। वैसेे बयान जनता को प्रभावित करते थे। पर, राहुल गांधी को रिसर्च करने या करवाने की फुर्सत है कहां ?

माकपा सांसद ज्योतिर्मय बसु ने इस मुद्दे पर अपनी पार्टी के पोलिट ब्यूरो को पत्र लिखकर इस मुद्दे को संसद में उठाने की अनुमति मांगी थी। लेकिन उनकी पार्टी ने उन्हें अनुमति देने की जगह उनको कारण बताओ नोटिस जारी कर दी थी। मधु लिमये ने यह मामला उठाया था, लेकिन उस समय की सरकार ने रक्षा एवं विदेश से जुड़े संवेदनशील मामला मानकर इस पर कुछ भी उत्तर नहीं दिया था।

swatva

Leave a Reply