धारा 370 हटने के बाद J&K के पहले स्थायी निवासी बने बिहारी IAS नवीन चौधरी

0

जम्मू : धारा 370 हटने के बाद बिहार निवासी आईएएस अफसर नवीन चौधरी को जम्मू-कश्मीर का पहला डोमिसाइल सर्टिफिकेट दिया गया है। नवीन चौधरी मूलरूप से बिहार में दरभंगा के रहने वाले हैं और वे वर्तमान में जम्मू शहर में रहते हैं। फिलहाल वे जम्मू में एग्रीकल्चर विभाग के कमिश्नर सेक्रेटरी पद पर पदस्थापित हैं। श्री चौधरी दूसरे राज्य से आने वाले पहले व्यक्ति हैं जिन्हें J&K का स्थायी निवासी बनाया गया है।

केंद्र की नई डोमिसाइल कानून के तहत आवेदन

जानकारी के अनुसार जम्मू के बाहू तहसीलदार कार्यालय में श्री चौधरी ने डोमिसाइल सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई किया था। इस आवेदन के बाद उन्हें जांचोपरांत डोमिसाइल सर्टिफिकेट जारी किया गया। नवीन चौधरी को यह सर्टिफिकेट जम्मू-कश्मीर ग्रांट डोमिसाइल सर्टिफिकेट रूल 2020 के नियम 5 के तहत जारी किया गया है। इस कानून को हाल ही में जम्मू-कश्मीर में लागू कराया गया था।

इन लोगों को माना गया स्थायी निवासी

धारा 370 के अंत के बाद जम्मू-कश्मीर में नए डोमिसाइल कानून के तहत उन लोगों को स्थायी निवासी के रूप में मान्यता दी गई जो कि 15 साल से जम्मू-कश्मीर में रह रहे हों या जिन लोगों ने यहां पर सात साल तक पढ़ाई की हो और इसी राज्य के स्कूलों में 10वीं एवं 12 की परीक्षा दी हो। इस प्रकार श्री चौधरी 15 से अधिक वर्षों से J&K में रह रहे हैं।

swatva

Leave a Reply